शरीर में​ विटामिन डी की भारी कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ज्यादातर लोग करते हैं इग्नोर
topStories1hindi1059733

शरीर में​ विटामिन डी की भारी कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ज्यादातर लोग करते हैं इग्नोर

विटामिन डी की कमी से मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. शरीर में इस विटामिन की कमी से आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

शरीर में​ विटामिन डी की भारी कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ज्यादातर लोग करते हैं इग्नोर

शरीर में विटामिन डी की कमी से कई बीमा​रियां आपको घेर सकती हैं. हड्डियों के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है. विटामिन डी फैट में घुलनशील विटामिन है जो भोजन में मौजूद होता है या शरीर के अंदर उत्पन्न होता है. धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको इसके कुछ खास लक्षण नजर आएंगे.

वजन बढ़ना

विटामिन डी हमारे शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड देता है. नाइट्रिक ऑक्साइड एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो हमें ओवरइटिंग से रोकता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इससे वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। विटामिन डी की कमी वजन बढ़ने का कारण बन सकती है.

थकान

विटामिन डी की कमी से आपको थकान महसूस होगी. अगर आप सही तरह से खाने और रात में 7-8 घंटे सोने के बाद भी थकान महसूस करते हैं तो ये शरीर में विटामिन डी कमी की वजह से हो सकता है.

मूड पर असर 

बिना कारण उदास और दुखी महसूस करना भी शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत हैं. सूरज की रोशनी हमारे मूड को लिफ्ट करने में मुख्य भूमिका निभाती है. यह आपके दिमाग में हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाती है जो आपको खुश रखने में मदद करता है.

हड्डियों और जोड़ों में दर्द

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण जरूरी है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इससे कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलेगा और इससे हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा आवश्यक है. अगर अक्सर पीठ या मांसपेशियों में दर्द रहता है तो ये शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत हो सकते हैं.

हेयर फॉल

विटामिन डी की कमी से हेयर फॉल की समस्या हो सकती है. ये पोषक तत्व बालों के फॉलिकल्स को बढ़ने के लिए उत्तेजित करता है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इससे हेयर हेल्थ पर असर पड़ेगा और बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है.

डाइट में शामिल करें ये चीजें

-मशरूम विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. अंडे में भी ​विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है. 

-गाय का दूध, सोया मिल्क, संतरे का जूस इन सभी चीजों का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा.

-इसके अलावा वसायुक्त मछली, टूना और साल्मन का सेवन कर सकते हैं.

-पनीर, दूध, टोफू, दही, अंडे जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें. बिना सनब्लॉक के धूप में बाहर समय बिताएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news