Healthy lifestyle: ये 5 संकेत बता देंगे कि आप कितने दिन जीएंगे, ऐसे पता चलेगी बीमारी; मां से है रिश्ता
Advertisement

Healthy lifestyle: ये 5 संकेत बता देंगे कि आप कितने दिन जीएंगे, ऐसे पता चलेगी बीमारी; मां से है रिश्ता

Sign of long life: अगर आपकी लाइफस्टाइल अच्‍छी हो और आप हेल्‍दी डाइट लेते हैं, तो जरूर आपकी लंबे समय तक जीने वाले हैं. ऐसे में इसके अलावा भी कुछ चीजें होती हैं जिससे ये डिसाइड होता है कि आप कितने समय तक जिएंगे, तो चलिए जानते हैं ये 5 संकेत कौन से हैं.    

 Healthy lifestyle: ये 5 संकेत बता देंगे कि आप कितने दिन जीएंगे, ऐसे पता चलेगी बीमारी; मां से है रिश्ता

Indication of longevity: आपकी उम्र लंबी हो, इसके लिए आप न जाने कितनी तरह की एक्‍सरसाइज करते होंगे. वैसे व्‍यायाम हमारी बॉडी को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी ऐसे कई फेक्‍टर हाते हैं. जिससे आपकी उम्र बढ़ सकती है. जी हां, आज हम आपको ऐसे 5 टाइप्‍स बता रहे हैं. जिन पर लोगों की एज डिपेंड करती है. एक अध्‍ययन में यह भी बताया गया है कि मां की उम्र से भी आपकी आयु डिसाइड होती है. इसके अलावा 4 चीजें ऐसी हैं. जिसे आप खुद ही कंट्रोल कर सकते हैं.   

सोसायटी 

एक वेबसाइट के मुताबिक, लुइसियाना राज्य और बायलर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों ने अध्ययन में पाया है कि जो समुदाय छोटे स्तर के होते हैं. छोटे छोटे व्यवसाय वाली दुकानें होती हैं. ऐसे क्षेत्रों में मृत्यु दर कम रहती है.

आपकी पर्सनलटी 

एक स्‍टडी में बताया गया है कि जो पुरुषों अनुभव और कर्तव्यनिष्ठा हासिल करने के लिए खुले दिमाग की भावना के साथ काम करते हैं. वे लोग ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं. अगर बात की जाए महिलाओं की तो, जो महिलाएं आसानी से बातों को समझ जाती हैं. ऐसी महिलाएं दूसरों की तुलना में ज्यादा दिनों तक जीवन जीती हैं.

आपका खान पान कैसा है? 

आप क्या खाते हैं और क्‍या पीते हैं. इससे आपकी उम्र का गहरा नाता होता है. जो लोग एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड का सेवन करते हैं. वे लोग ज्यादा जीवन जीते हैं. 

वैवाहिक जीवन

ड्यूक यूनिवर्सिटी के अध्ययन में बताया गया है कि शादी व्यक्ति की जिंदगी को बढ़ाने में मदद करता है. जिन लोगों का वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है. उन लोगों की उम्र बढ़ जाती है.

मां की उम्र

एक वेबसाइट की माने तो आप जब पैदा हुए, उस समय आपकी मां की उम्र 25 साल या उससे कम हो, तो आपके ज्यादा समय तक जीने की संभावना होती है क्‍योंकि वैज्ञानिकों का कहना ​है कि इस आयु में मां के अंडाणु की गुणवत्ता अच्‍छी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news