मजदूरों के घर VVPAT मशीन के कवर मिलने पर येदियुरप्पा ने उठाए सवाल, चुनाव आयुक्त को लिखी चिट्ठी
Advertisement

मजदूरों के घर VVPAT मशीन के कवर मिलने पर येदियुरप्पा ने उठाए सवाल, चुनाव आयुक्त को लिखी चिट्ठी

कर्नाटक के बीजापुर जिले में चुनाव में इस्तेमाल हुईं आठ वीवीपीएटी मशीनों के मजदूरों के घर से मिलने का मुद्दा गर्माता जा रहा है.

येदियुरप्पा ने इस पूरे मामले को गंभीर लापरवाही बताया है. (फाइल फोटो-PTI)

नई दिल्ली: कर्नाटक के बीजापुर जिले में चुनाव में इस्तेमाल हुईं आठ वीवीपीएटी मशीनों के कवर मजदूरों के घर से मिलने का मुद्दा गर्माता जा रहा है. अब पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने इस मामले को लेकर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने चिट्ठी में इस पूरे मामले को गंभीर लापरवाही बताया. साथ ही उन्होंने लिखा कि विधानसभा चुनाव से पहले ही इस तरह की कई लापरवाही व कमियों को लेकर चुनाव आयोग को सूचित किया गया था, लेकिन सब व्यर्थ गया.

  1. कर्नाटक के बीजापुर में लावारिस मिले VVPAT मशीन कवर
  2. बीएस येदियुरप्पा ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखी चिट्ठी
  3. चुनाव में सामने आईं अनियमितताओं को लेकर उठाए सवाल

चिट्ठी में येदियुरप्पा ने उठाए ये मुद्दे
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखी चिट्ठी में येदियुरप्पा ने लिखा, 'मुझे दृढ़ विश्वास है कि चुनाव आयोग ने विजयपुरा के मणगुली गांव के पास एक शेड में लावारिस मिलीं वीवीपीएटी मशीनों के मुद्दे को गंभीरता से लिया होगा. यह घटना कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के संचालन में हुई गंभीर अनियमितताओं को दर्शाता है'.

उन्होंने आगे लिखा, 'ये पहली बार नहीं है जब इस तरह की अनियमितताओं को चुनाव आयोग व जमीनी स्तर पर इलेक्शन आयोजित करवाने वाले अधिकारियों के नोटिस में लाया गया है. मतदान से पहले भी हमने संबंधित अधिकारियों का इस ओर ध्यान आकर्षित किया था. लेकिन सब व्यर्थ गया'.

बहुमत का दावा करने वाले येदियुरप्पा को आखिर कब लगा कि नंबर का 'जुगाड़' नहीं होगा?

ये है पूरा मामला
कर्नाटक में 20 मई को एक निर्माणाधीन इमारत से वीवीपेट मशीनें जब्त की गई थीं. इन मशीनों को सामान या कपड़े रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया था कि, बीजापुर जिले के विजयपुरा में एक अस्थायी शेड से वीवीपेट मशीनों के आठ कवर बरामद हुए. कुछ मजदूर इन मशीनों के बरामद कवर का इस्तेमाल करते पाए गए. मजदूर इन कवर का इस्तेमाल अपने कपड़े रखने के लिए कर रहे थे. ये दूसरा मामला था जब कर्नाटक में चुनाव से जुड़ी हुई सामग्री बरामद की गई थी. इससे पहले राज राजेश्वरी विधानसभा क्षेत्र के एक मकान से बड़ी संख्या में वोटर कार्ड बरामद हुए थे. मकान से कार्ड बनाने की सामग्री भी बरामद हुई थी. यहां करीब 10 हजार कार्ड मौके से मिले थे. इस घटना के बाद राज राजेश्वरी सीट का चुनाव रद्द कर दिया गया था.

ये भी देखे

Trending news