Zee जानकारी : अगर काम का ज्यादा तनाव लेते हैं तो संभल जाइए!
Advertisement

Zee जानकारी : अगर काम का ज्यादा तनाव लेते हैं तो संभल जाइए!

Zee जानकारी : अगर काम का ज्यादा तनाव लेते हैं तो संभल जाइए!

अगर आप ऑफिस के काम का बहुत ज्दादा तनाव लेते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि जरूरत से ज्यादा काम करना और शरीर को पर्याप्त आराम करने का मौका नहीं देना आपको बहुत बीमार कर सकता है।

- जर्मनी में Researchers की एक टीम ने 950 लोगों पर एक Study की । इस  Study के ज़रिए काम के तनाव और उससे शरीर पर पड़ने वाले असर की जांच की गई।

- Study में वैज्ञानिकों के पता लगा कि जो लोग काम के दौरान ज्यादा तनाव लेते हैं और ऑफिस में जरूरत से ज्यादा देर तक रूकते हैं उनका शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगता है। 

- वैज्ञानिकों ने Study में शामिल कर्मचारियों के शरीर में मौजूद C Reactive Protein की जांच की। 

- C Reactive Protein की जांच से शरीर में होने वाले Infalamation यानी सूजन के बारे में पता लगता है । रिसर्च के दौरान Study में शामिल कर्मचारियों के शरीर में C Reactive Protein की मात्रा काफी ज्यादा पाई गई।

- शरीर में ज्यादा C Reactive Protein बनने का मतलब होता कि भविष्य में आप गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं।

- ऐसी ही एक Study इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी में भी की गई, साइको सोमेटिक Journal में छपे इस रिसर्च में दावा किया गया है कि जो लोग काम का जरूरत से ज्यादा तनाव लेते हैं उनमें सामान्य लोगों के मुकाबले  दिल की बीमारियों का खतरा 80 प्रतिशत ज्यादा होता है।

- काम के दौरान ज्यादा तनाव लेने से शरीर में कार्टिसोल और Norepinephrine  नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इन harmones की जरूरत से ज्यादा मात्रा दिल की धमनियों में सूजन पैदा कर सकती है, जिस से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।

- अगर आप भी अपने Office में Over Time करने के आदी हैं,या फिर आप भी हर वक्त काम के तनाव से घिरे रहते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। 

- काम कभी ना खत्म होने वाली प्रक्रिया है। और आप चाहकर भी इससे बच नहीं सकते, लेकिन आप काम और आराम के बीच संतुलन जरूर बना सकते हैं।

- अगर आप भी Clients के साथ डील करते हैं तो आपको समझना होगा कि Clients की तरह आपका परिवार भी आपके लिए जरूरी है।

- आप कह सकते हैं कि जो व्यक्ति Shift खत्म होने के बाद भी ऑफिस में रुका रहता है वो मेहनती व्यक्ति नहीं होता । OverTime करने का मतलब है कि आप वक्त पर काम निपटाने की क्षमता नहीं रखते हैं और आपको Time Manegment नहीं आता है।

- ध्यान रखें कि आपने मेहनत करके पढ़ाई लिखाई इसलिए नहीं थी कि एक दिन आप लगातार काम करते रहने वाली मशीन बन जाएंगे।

- और अगर आपका बॉस आपको ऑफिस में ज्यादा देर तक रुकने के लिए कहता है यानी Over Time करने के लिए Force करता है तो इसका मतलब ये है कि उसकी खुक दी क्षमताएं पर्याप्त नहीं है और उसके जीवन में कुछ भी अर्थपूर्ण नहीं है ।

- वैसे आपको ऑफिस में बहुत देर तक एक ही Position में बैठने से बचना चाहिए, अगर आक बहुत देर कर Computer पर काम करते हैं, तो बीच-बीच में छोटे ब्रेक लें और अपनी Position बदलते रहें। 

- इसके अलावा अगर आपको ऑफिस में काम के दौरान तनाव हो जाता है तो कुछ उपाय अपनाकर ऑफिस में होने वाले तनाव से बच सकते हैं।

- जैसे ऑफिस में जितना हो सके आसपास के माहौल को खुशहाल बनाने की कोशिश करें ।  दोस्तों से बात करके खुद को तनावमुक्त रखने की कोशिश करें।

- गुस्सा आने पर तुरंत जवाब देने की जगह लंबी-लंबी सांसे लें। आराम से बैठकर उल्टी गिनती गिनना शुरू करें, इससे मन शांत होगा और गुस्से पर काबू पा सकेंगे। 

- सोच को सकारात्ममक रखें और आशावादी बनें। गुस्सा आने पर गुस्सा आने की वजह के बारे में सोचें। काम के बीच में संगीत सुनने से भी मन शांत होता है और तनाव कम होता है।

Trending news