UP में अवैध तरीके से रह रहे लोगों पर योगी सरकार सख्त, अधिकारियों को दिया ये ऑर्डर
Advertisement

UP में अवैध तरीके से रह रहे लोगों पर योगी सरकार सख्त, अधिकारियों को दिया ये ऑर्डर

Uttar Pradesh: राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों की जरूरतों का फायदा उठाकर सरकारी जमीन पर अवैध बस्तियां बनाने वाले मास्टरमाइंड की संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई की जानी चाहिए.

UP में अवैध तरीके से रह रहे लोगों पर योगी सरकार सख्त, अधिकारियों को दिया ये ऑर्डर

UP CM Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को राज्य भर में अवैध झुग्गियों में रहने वाले लोगों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है. सर्वेक्षण में सरकारी आवास के लिए पात्र लोगों की पहचान की जाएगी और शहरी विकास विभाग, विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के समन्वय से किया जाएगा.म

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि वहां छिपे असामाजिक तत्वों के साथ-साथ सरकारी जमीन पर इन झुग्गियों को बनाने वाले माफिया और सरकारी कर्मचारियों की पहचान के लिए भी अभियान चलाया जाएगा. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों की जरूरतों का फायदा उठाकर सरकारी जमीन पर अवैध बस्तियां बनाने वाले मास्टरमाइंड की संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई की जानी चाहिए.

उन्होंने कहा कि ऐसे मास्टरमाइंड की संपत्तियों पर ध्यान देने के बाद ऊंची इमारतों का निर्माण किया जाना चाहिए. इस कवायद को लखनऊ में एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया जाएगा.

लखनऊ में गोमती नदी के किनारे अवैध रूप से रह रहे लोगों की जानकारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को देने को कहा गया है. योगी आदित्यनाथ ने कहा, सर्वे जल्द से जल्द किया जाना चाहिए. जिन लोगों को पहले से ही आवास प्रदान किया गया है, लेकिन वे अभी भी अवैध कब्जे में हैं, उनकी पहचान की जानी चाहिए.

उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार की जानी चाहिए, जिनका लखनऊ या उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है और वे अभी भी यहां अवैध रूप से रह रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वे पूरा होने के बाद बेहतर सुविधाएं देने, बाजार और पार्क स्थापित करने और उनके बच्चों के लिए स्कूल की व्यवस्था करने के लिए ऊंची इमारतों का निर्माण किया जाएगा.

उन्होंने अवैध बस्तियां बसाने में माफिया की मदद करने वाले विभागीय कर्मियों की पहचान करने को कहा है. योगी ने इस पहल का नेतृत्व करने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सर्वे निर्धारित समय के भीतर पूरा किया जाना चाहिए, ऐसे लोगों के पुनर्वास के लिए एक पूरी योजना तैयार की जानी चाहिए.

जरूर पढ़ें... 

अमेरिका में मुसलमानों पर बयान देकर घिर गए राहुल गांधी, ओवैसी ने अपने जवाब से बोलती की बंद
China को उसी की भाषा में जवाब देने की तैयारी, LAC को डायरेक्ट दिल्ली से जोड़ने पर काम कर रही मोदी सरकार

 

Trending news