Alcohol: शराब के शौकीनों के लिए आई अब तक की सबसे बुरी खबर, WHO ने जारी कर दी ये बड़ी चेतावनी
Advertisement

Alcohol: शराब के शौकीनों के लिए आई अब तक की सबसे बुरी खबर, WHO ने जारी कर दी ये बड़ी चेतावनी

Alcohol: स्वास्थ्य के लिए शराब के सेवन की कोई सुरक्षित सीमा नहीं है. डब्ल्यूएचओ ने शराब के सेवन को लेकर चौंका देने वाली बात कही है. आइये आपको बताते हैं डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा.

Alcohol: शराब के शौकीनों के लिए आई अब तक की सबसे बुरी खबर, WHO ने जारी कर दी ये बड़ी चेतावनी

Alcohol and Health: शराब का सेवन हमेशा से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है. ऐसी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं जिनमें शराब पीने के कई नुकसान गिनाए गए हैं. इसके बावजूद भी पीने वालों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है. लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो रिपोर्ट जारी की है उसपर ध्यान देना जरूरी है. डब्ल्यूएचओ की इस रिपोर्ट को शराब के शौकीनों के लिए बड़ा झटका भी कहा जा सकता है. आइये आपको बताते हैं डब्ल्यूएचओ ने हाल में जारी की रिपोर्ट में शराब को लेकर क्या चेतावनी दी है.

डब्ल्यूएचओ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि शराब के सेवन की कोई सुरक्षित सीमा नहीं है और किसी भी मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ‘लांसेट’ पत्रिका में प्रकाशित एक बयान में यह जानकारी सामने आई है. कैंसर पर शोध करने वाली अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने एस्बेस्टस (रेशेदार खनिज), विकिरण और तंबाकू के साथ ही शराब को उच्च जोखिम वाले समूह-1 ‘कार्सिनोजेन’ (कैंसर कारक) के रूप में वर्गीकृत किया है, जो दुनियाभर में कैंसर रोग का कारण बन रहे हैं.

एजेंसी ने पहले पाया कि शराब का सेवन कम से कम सात प्रकार के कैंसर का कारण बनता है, जिसमें आंत का कैंसर और स्तन कैंसर सबसे आम हैं. शराब जैविक तंत्र के माध्यम से कैंसर का कारण बनता है क्योंकि यौगिक शरीर में टूट जाते हैं, जिसका अर्थ है कि अल्कोहल युक्त कोई भी पेय, चाहे इसकी मात्रा और गुणवत्ता कैसी भी हो, कैंसर का खतरा पैदा करता है.

डब्ल्यूएचओ के बयान के मुताबिक, यूरोपीय क्षेत्र में वर्ष 2017 के दौरान कैंसर रोग के 23,000 नये मामले सामने आये थे, जिनमें से 50 फीसदी का कारण शराब की हल्के से मध्यम (प्रतिदिन शुद्ध अल्कोहल की 20 ग्राम से कम मात्रा) मात्रा का सेवन रहा था. बयान में कहा गया, ‘‘वर्तमान में उपलब्ध साक्ष्य उस सीमा का संकेत नहीं दे सकते, जिस पर शराब के कैंसर कारक वाले प्रभाव शुरू होते हैं और शरीर में नजर आने लगते हैं.’’

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह साबित करने के लिए ऐसा कोई अध्ययन नहीं है जिससे पता चले कि शराब सेवन का असर हृदय रोगों और टाइप-टू मधुमेह की तुलना में कैंसर रोग के लिए ज्यादा जोखिम भरा होता है, लेकिन यह मानने के पर्याप्त सबूत हैं कि भारी मात्रा में शराब पीने से हृदय रोगों का खतरा निश्चित तौर पर बढ़ जाता है. शोध में यह भी पाया गया है कि यूरोपीय क्षेत्र में शराब की खपत सबसे अधिक है और 20 करोड़ से अधिक लोगों को शराब के कारण कैंसर होने का खतरा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news