क्या जाट बेल्‍ट से किसी को बनाया जा सकता है डिप्‍टी CM? रेस में चल रहे ये नाम
Advertisement

क्या जाट बेल्‍ट से किसी को बनाया जा सकता है डिप्‍टी CM? रेस में चल रहे ये नाम

UP Deputy CM: चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही यूपी सरकार में डिप्टी सीएम को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार योगी सरकार में किसी जाट नेता को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है.

क्या जाट बेल्‍ट से किसी को बनाया जा सकता है डिप्‍टी CM? रेस में चल रहे ये नाम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. योगी आदित्यनाथ का सीएम बनना तो तय है लेकिन चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही यूपी सरकार में डिप्टी सीएम बनाए जाने को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. सीएम योगी दो दिनों के दौरे पर दिल्ली पहुंचे हैं. कल उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात भी की. इस बीच योगी सरकार में एक जाट डिप्टी सीएम बनने की भी खबर जोर पकड़ रही है.

  1. यूपी सरकार में डिप्टी सीएम को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं
  2. किसी जाट नेता को बनाया जा सकता है डिप्टी सीएम
  3. जाट बेल्ट को साधने की कोशिश में है बीजेपी

जाती समीकरण साधने की कोशिश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी नए मंत्रिमंडल में सभी जातियों को साधने की कोशिश करेगी. इस बार किसी जाट नेता को योगी सरकार में डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी मिल सकती है. इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का नाम आगे चल रहा है.

ये भी पढ़ें: CWC की बैठक में सोनिया बोलीं- मैं राहुल और प्रियंका दे देंगे इस्तीफा, अगर...

दिल्ली दरबार में होगा इसका फैसला

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में दो डिप्टी सीएम बनाए गए थे. जिसमें से एक केशव प्रसाद मौर्य और दूसरे दिनेश शर्मा थे. लेकिन इस बार ऐसा माना जा रहा है कि योगी सरकार में दो नहीं तीन डिप्टी सीएम हो सकते हैं. इसका फैसला दिल्ली दरबार में होगा. 

ये भी पढ़ें: हार के बाद भी विधायक बन सकते हैं स्वामी प्रसाद मौर्य! जानिए अखिलेश यादव का प्लान

जाट बेल्ट में हुआ है बीजेपी को नुकसान

डिप्टी सीएम की रेस में केंद्रीय राज्यमंत्री और मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान का नाम होने के पीछे तर्क ये है कि बीजेपी पश्चिमी यूपी के जाटों को साधने की कोशिश कर रही है. इस बार जाट बेल्ट में भाजपा को कई सीटों पर नुकसान हुआ है. बीजेपी के दो बड़े जाट नेता सुरेश राणा और संगीत सोम को हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर में बीजेपी को 6 में से केवल दो ही सीटें मिली. 

LIVE TV

Trending news