कौन हैं पल्लवी पटेल? जिन्होंने BJP की आंधी में भी केशव प्रसाद मौर्य को हरा दिया
Advertisement

कौन हैं पल्लवी पटेल? जिन्होंने BJP की आंधी में भी केशव प्रसाद मौर्य को हरा दिया

UP Assembly Election 2022 Result: कृष्णा पटेल और उनकी बेटी पल्लवी पटेल के हाथों में अपना दल (कमेरावादी) की कमान है. विवाद के बाद अनुप्रिया पटेल और उनके पति को अपना दल से निकाल दिया गया था.

बाईं तरफ पल्लवी पटेल और दाईं तरफ केशव प्रसाद मौर्य (फाइल फोटो) | साभार- पीटीआई.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) को सिराथू (Sirathu) विधान सभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा. निर्वाचन आयोग की तरफ से घोषित परिणाम के मुताबिक, बीजेपी (BJP) उम्मीदवार केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) को समाजवादी पार्टी (SP) की प्रत्याशी पल्लवी पटेल (Pallavi Patel) ने 7,337 मतों से मात दी.

  1. यूपी में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत
  2. पल्लवी पटेल ने केशव प्रसाद मौर्य को हरा दिया
  3. अपना दल (कमेरावादी) का सपा के साथ है गठबंधन

पल्लवी पटेल ने दर्ज की शानदार जीत

बता दें कि सपा उम्मीदवार पल्लवी पटेल को 1,06,278 वोट मिले जबकि केशव प्रसाद मौर्य 98,941 वोट पाए. पल्लवी पटेल समाजवादी पार्टी के सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. शुरुआत से ही पल्लवी पटेल ने केशव प्रसाद मौर्य पर बढ़त हासिल की और आखिर में उन्हें ही जीत मिली. केशव प्रसाद मौर्य 2017 में हुए विधान सभा चुनाव में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत के वक्त उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष थे.

ये भी पढ़ें- 6 महीने तक ट्रांसफर नहीं होने देने की धमकी देने वाले मुख्तार के बेटे का क्या हुआ?

हार के बाद केशव प्रसाद मौर्य ने क्या कहा?

परिणाम घोषित होने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि वो जनता के फैसले को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया, 'सिराथू विधान सभा क्षेत्र की जनता के फैसले को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं, एक-एक कार्यकर्ता के परिश्रम के लिए आभारी हूं, जिन मतदाताओं ने वोट रूपी आशीर्वाद दिया उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करता हूं.'

कौन हैं पल्लवी पटेल?

जान लें कि पल्लवी पटेल, अपना दल (सोनेलाल) पार्टी की चीफ अनुप्रिया पटेल की सगी बहन हैं. पल्लवी पटेल और अनुप्रिया पटेल के पिता सोनेलाल पटेल ने अपना दल की स्थापना की थी. फिर 2009 में सोनेलाल पटेल के निधन के बाद उनकी पत्नी कृष्णा पटेल ने पार्टी को संभाला.

ये भी पढ़ें- BSP का वो MLA जिन्‍हें कहा जाता है 'रॉबिनहुड'? BJP के सामने अपनी पार्टी का खोला खाता

इसके बाद साल 2014 के लोक सभा चुनाव में अपना दल ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया और अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से सांसद बन गईं. हालांकि बाद में उन्होंने पार्टी से बगावत कर दी. जिसके बाद अनुप्रिया पटेल और उनके पति आशीष सिंह को पार्टी से निकाल दिया गया. फिर साल 2016 में अनुप्रिया पटेल ने खुद की पार्टी अपना दल (सोनेलाल) बना ली. वहीं अपना दल (कमेरावादी) पार्टी की कमान पल्लवी पटेल और उनकी मां कृष्णा पटेल के पास है.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news