जहां देश के लिए शहीद हुआ था पति, पत्नी को वहीं मिली सेना में तैनाती, दी गई अहम जिम्मेदारी
Advertisement

जहां देश के लिए शहीद हुआ था पति, पत्नी को वहीं मिली सेना में तैनाती, दी गई अहम जिम्मेदारी

Lieutenant Rekha Singh: गलवान घाटी में जून 2020 में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह को लेफ्टिनेंट के तौर पर शनिवार को भारतीय सेना में शामिल किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

जहां देश के लिए शहीद हुआ था पति, पत्नी को वहीं मिली सेना में तैनाती, दी गई अहम जिम्मेदारी

Lieutenant Rekha Singh: गलवान घाटी में जून 2020 में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह को लेफ्टिनेंट के तौर पर शनिवार को भारतीय सेना में शामिल किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अधिकारियों के मुताबिक रेखा सिंह (29) को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूद अग्रिम मोर्चे की इकाई में तैनात किया गया है. लेफ्टिनेंट सिंह ने चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में एक साल का अपना प्रशिक्षण पूरा किया है और उन्हें सेना आयुध कोर के साथ तैनात किया गया है.

अधिकारियों ने कहा कि लेफ्टिनेंट रेखा सिंह को पूर्वी लद्दाख में एक अग्रिम मोर्चे की इकाई में तैनात किया गया है. उनके पति नायक दीपक सिंह बिहार रेजीमेंट की 16वीं बटालियन से थे और उन्हें 2021 में मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया.

परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र युद्ध में वीरता के लिए दिया जाने वाला देश का तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है. गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून 2020 को चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध बढ़ गया है.

दीपक सिंह के वीर चक्र प्रशस्ति पत्र के अनुसार उन्होंने 30 से अधिक भारतीय सैनिकों के उपचार और उनके जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. प्रशस्ति पत्र के मुताबिक नायक दीपक सिंह ने प्रतिकूल परिस्थितियों में बेजोड़ साहस और देशभक्ति का प्रदर्शन किया और राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया. सेना ने ट्वीट किया, ‘‘शहीद नायक (नर्सिंग सहायक) दीपक सिंह की पत्नी महिला कैडेट रेखा सिंह ओटीए से अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भारतीय सेना में शामिल हुईं.’’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news