भारत में कब आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक? एक्सपर्ट्स ने बताई तारीख!
Advertisement

भारत में कब आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक? एक्सपर्ट्स ने बताई तारीख!

Third Wave Of Coronavirus: कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर भारतीय और अमेरिकी एक्सपर्ट्स का अनुमान अलग-अलग है. हालांकि दोनों ने ओमिक्रॉन को डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले कम गंभीर बताया है.

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच सभी जानना चाहते हैं कि क्या कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) पिछली लहर से ज्यादा खतरनाक होगी और क्या इस बार दूसरी लहर से ज्यादा केस आएंगे? इसके अलावा कोरोना की तीसरी लहर कब खत्म होगी? बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भारत और अमेरिका के एक्सपर्ट्स ने अनुमान जताया है.

  1. कोरोना की संक्रमण दर बढ़कर हुई 13.29 फीसदी
  2. देश में हैं कोरोना के 7 लाख से ज्यादा एक्टिव केस
  3. भारत में हैं ओमिक्रॉन के 4 हजार से ज्यादा मामले

कोरोना की तीसरी लहर का पीक कब?

अमेरिकी रिसर्च सेंटर आईएचएमई (IHME) के डायरेक्टर डॉक्टर क्रिस्टोफर मुरे (Christopher Mure) ने अनुमान जताया है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर का पीक अगले महीने फरवरी में आ सकता है. डेल्ट वेरिएंट की लहर के मुकाबले इस बार कोरोना के मामले ज्यादा आएंगे लेकिन नया वेरिएंट ओमिक्रॉन कम गंभीर है. भारत में जब कोरोना की तीसरी लहर का पीक आएगा तो हर दिन लगभग 5 लाख से ज्यादा मामले सामने आएंगे.

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के वकीलों को खालिस्तानियों की धमकी, SFJ की तरफ से आया ऑटोमेटेड फोन कॉल

भारतीय एक्सपर्ट ने जताया ये अनुमान

वहीं आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल का अनुमान अमेरिकी एक्सपर्ट से अलग है. प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल के मुताबिक, भारत में कोरोना की तीसरी लहर का पीक इसी महीने आ सकता है. इस बार दूसरी लहर से ज्यादा मामले रजिस्टर होंगे. लेकिन पीक पर जाने के बाद मामलों की संख्या तेजी से घटेगी. मार्च तक कोरोना की तीसरी लहर का पीक लगभग खत्म हो जाएगा.

इन शहरों में पहले आएगा कोरोना का पीक

प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल के अनुसार, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में कोरोना की तीसरी लहर का पीक अगले कुछ दिनों में दिखेगा. जनवरी के खत्म होने तक मामलों की संख्या इन शहरों में तेजी से कम हो जाएगी. ओमिक्रॉन से घबराने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- UP: BJP ने टिकटों को लेकर बनाया प्‍लान, दावेदारों के लिए आज और कल सबसे अहम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 1 लाख 79 हजार 723 नए मामले सामने आए और इस दौरान 146 मरीजों की मौत हो गई. कोरोना पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 13.29 प्रतिशत हो गया है. देश में इस वक्त कोविड-19 के 7 लाख 23 हजार 619 एक्टिव केस हैं. वहीं ओमिक्रॉन के 4 हजार 33 मामले भारत में हैं.

LIVE TV

Trending news