क्या हुआ जब दूल्हा बन गया लकड़ी का 'हथौड़ा', पढ़ना तो छोड़िए; न देखी ना सुनी होगी ये कहानी
Advertisement

क्या हुआ जब दूल्हा बन गया लकड़ी का 'हथौड़ा', पढ़ना तो छोड़िए; न देखी ना सुनी होगी ये कहानी

Wooden Hammer Groom: ये अनूठी शादी (Marriage) यूपी (UP) के प्रयागराज में हुई. ऐसी शादी क्यों हुई आखिर क्यों होता है ऐसा इन सवालों से इतर जब दूल्हे की तस्वीर सामने आईं तो बहुत से लोगों को इस पर यकीन नहीं हुआ.

अनूठा दूल्हा फोटो साभार: (सोशल मीडिया)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश (UP) के प्रयागराज (Prayagraj) में एक अलग तरह की बारात देखने को मिली. बॉलीवुड के लोकप्रिय गानों पर बाराती नाच रहे थे, मस्ती कर रहे थे और जश्न मना रहे थे. लेकिन इस बारत में दूल्हा कुछ अलग था. बारात में कोई दूल्हा नहीं था, बल्कि दूल्हे के स्थान पर एक लकड़ी का हथौड़ा था, जिसने रेशमी कपड़े पहने थे.

  1. एक अनूठी शादी
  2. लकड़ी का दूल्हा!
  3. न देखा ना सुना होगा ऐसा

'हथौड़े की बारात'

यह प्रयाग नागरिक सेवा संस्थान (PNSS) द्वारा चौक क्षेत्र में हर साल आयोजित होने वाली पारंपरिक 'हथौड़ा बरात' थी. इस वर्ष भी किन्नर अखाड़े के महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरी द्वारा हथौड़े की आरती करने के बाद केसर विद्या पीठ से शोभायात्रा निकाली गई.

इस खास बारात के लिए आयोजन के संयोजक संजय सिंह पूरे साल मेहनत करते हैं. इसी कड़ी में इस विशेष लकड़ी के हथौड़े को विशेष रूप से डिजाइन किए गए मंच पर पीएनएसएस के कार्यालय में आंशिक रूप से सजाया जाता है, जहां से इसे गंगा नदी में पवित्र डुबकी के लिए ले जाया जाता है और दूल्हे की तरह रेशमी कपड़े और मालाओं से सजाया जाता है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के CM केजरीवाल ने पंजाब के विधायकों को दिया अल्टीमेटम, कहा- टारगेट पूरा करना होगा नहीं तो...

कद्दू का विशेष महत्व

इस शादी से जुड़ा एक और अजीबोगरीब किस्सा यह है कि इसमें दुल्हन नहीं होती है. बारात बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि, एक कद्दू को तोड़ने के लिए हथौड़े का उपयोग करता है. कद्दू बुराई को दशार्ता है. संजय सिंह ने कहा कि इसके बाद, होली समारोह शुरू होता है.

कोई नहीं जानता कब हुई शुरुआत? 

परंपरा कैसे शुरू हुई और कितने समय से चल रही है, इस पर कोई स्पष्टता नहीं है. उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि यह एक परंपरा है और हम हर साल इसके लिए तत्पर रहते हैं.

(इनपुट: IANS)

Trending news