Weather Update: दिल्ली-NCR में तेजी से गिरेगा तापमान, 4 राज्यों में दिखेगा शीतलहर का कहर; IMD का अलर्ट
Advertisement

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेजी से गिरेगा तापमान, 4 राज्यों में दिखेगा शीतलहर का कहर; IMD का अलर्ट

Weather News: उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी बढ़ना शुरू हो गई है. वहीं, दक्षिण भारत के कई इलाकों में मौसम विभाग (IMD) ने आज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

आज का मौसम.

Weather Forecast: उत्तर भारत (North India) में सर्दी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. पिछले दिनों तापमान में मामूली बढ़ोतरी के बाद ठंड (Winter) एक बार फिर से बढ़ सकती है. दिल्ली समेत यूपी, बिहार, हरियाणा और पंजाब के तापमान में गिरावट दिखना शुरू हो गई है. सर्दी के साथ लोगों को प्रदूषण की मार भी झेलनी पड़ रही है. दिल्ली और इसके आसपास इलाकों में हवा का स्तर 'खराब' श्रेणी में बना हुआ है. वहीं, दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी और तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश के आसार हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग राज्यों में मौसम का क्या हाल है.

बर्फीली हवाओं से बढ़ेगी सर्दी

एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी हिमालय की तरफ से बर्फीली ठंडी हवाएं भारत के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों की ओर चलना जल्द शुरू होंगी, इससे तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. शीतलहर चलने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी का न्यूनतम तापमान गिरता हुआ दिखाई देगा.

इन राज्यों में दिखेंगे शीतलहर जैसे हालात

बता दें कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान आने वाले कुछ दिनों में 7 से 8 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. इसके अलावा दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और बिहार में शीतलहर जैसे हालात नजर आ सकते हैं.

प्रदूषण ने बढ़ाई मुश्किल

जान लें कि दिल्ली के तापमान में आज मामूली गिरावट रिकॉर्ड की गई. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस संभव है. वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज सुबह दिल्ली के आसमान में धुंध भी दिखाई दी. इसके अलावा AQI भी दिल्ली में लगातार 200 से अधिक बना हुआ है.

वहीं, अगर दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो यहां के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न विक्षोभ के कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ भागों में बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है.

Trending news