Weather Update Today: आज से फिर बदलने जा रहा है मौसम, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश; जानें अपने शहर का अपडेट
Advertisement

Weather Update Today: आज से फिर बदलने जा रहा है मौसम, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश; जानें अपने शहर का अपडेट

Weather Forecast Today: गर्मी से तप रहे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम आज से बदलने जा रहा है. इसके चलते आंधी के साथ बारिश होगी. इसके चलते लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलेगी. 

 

Weather Update Today: आज से फिर बदलने जा रहा है मौसम, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश; जानें अपने शहर का अपडेट

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में मई की गर्मी अपना कहर दिखाने लगी है. दिल्ली में इन दिनों अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. जिससे लोग सूरज की तपिश से झुलसने लगे हैं. गर्मी बढ़ने पर अब लू जैसी स्थिति भी बनने लगी है. हीटवेव की स्थिति तब बनती है, जब दिन का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाता है और वह सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री अधिक हो. 

सक्रिय हो चुका है पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय में एक और पश्चिमी विक्षोभ (Weather Forecast Today) सक्रिय हो चुका है. इसके प्रभाव से दिल्ली समेत उत्तरी मैदानी इलाकों में लंबे समय तक बारिश होने की संभावना है. इस मौसमी प्रभाव की वजह से 24 से 27 मई 2023 के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही बिजली गिरने, ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश की घटनाएं भी होंगी. 

आज से बदल जाएगा मौसम

आज से होने वाले इस मौसमी बदलाव की वजह से गर्मी (Weather Forecast Today) का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक कम हो जाएगा. इसकी वजह से रात का न्यूनतम तापमान भी 4-5 दिनों के लिए कम होकर 20 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा. साथ ही मौसम भी सुहावना हो जाएगा और आप मौसम को एंज्वॉय करेंगे.

पिछले 24 घंटों में ऐसी रही मौसमी गतिविधियां

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश हुई. उत्तर बिहार, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े. वहीं दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू (Weather Forecast Today) की स्थिति देखी गई.

आज ऐसा रहने वाला है मौसम

एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली (Delhi NCR Weather Update), उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश संभव है. इसी अवधि में पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तरी बिहार और उत्तर बिहार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी एक- दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Trending news