Weather Update Today: मौसम एक बार फिर बदलने जा रहा है करवट, 8 मई को होगा ये बड़ा बदलाव; ये होगा असर
Advertisement

Weather Update Today: मौसम एक बार फिर बदलने जा रहा है करवट, 8 मई को होगा ये बड़ा बदलाव; ये होगा असर

Weather Forecast Today: पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से मौसम अभी तक सुहावना बना हुआ है. अब इस मौसम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इस बारे में मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. 

 

Weather Update Today: मौसम एक बार फिर बदलने जा रहा है करवट, 8 मई को होगा ये बड़ा बदलाव; ये होगा असर

Weather Forecast 6 May 2023: इस साल मौसम में लगातार उलट-पुलट का दौर देखने को मिल रहा है. यह दौर अभी आगे भी जारी रहने वाला है. बंगाल की खाड़ी तूफान की अटकलें तेज होती जा रही हैं. अगले सप्ताह के दौरान कभी भी प्री-मानसून सीज़न के यह पहला चक्रवात आ सकता है. हालांकि इसके संभावित ट्रैक और तीव्रता पर टिप्पणी करना अभी जल्दबाजी होगी. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 5 मई को दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक व्यापक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. इसके 6-7 मई को कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में समुद्र में आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. 

पूर्वी राज्यों पर तूफान का साया

मौसम विभाग (Weather Update Today) के अनुसार अगले दिन यानी 8 मई की रात को चक्रवाती तूफान अपने पूरे रौद्र रूप में हो सकता है. यह तूफान किस दिशा में आगे बढ़ेगा और इसकी स्पीड कैसी रहेगी, इस पर अभी कुछ भी क्लियर नहीं है. माना जा रहा है कि कल यानी 7 मई तक इस बारे में कुछ स्पष्ट हो पाएगा. इसके बाद ही तूफान से निपटने का अलर्ट जारी होगा. इसके चलते देश के पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में जोरदार बारिश हो सकती है. 

शुक्रवार को इन राज्यों में बरसे बादल

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावों की वजह से शुक्रवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश (Weather Update Today) और धूल भरी आंधी चली. साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, ओडिशा में कुछ स्थानों पर और झारखंड और बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. वहीं पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, दक्षिण कर्नाटक, उत्तर पंजाब, सिक्किम, सौराष्ट्र और कच्छ में  हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई.

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

अगर अगले 24 घंटे के मौसम (Weather Update Today) की बात की जाए तो उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन का तापमान धीरे-धीरे बढ़ सकता है. पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय पर एक या दो मध्यम बौछारों के साथ छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है. तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. 

Trending news