Weather Update Today: आज रौद्र रूप में रहेगा चक्रवात मोचा, इन इलाकों में जबरदस्त बारिश का अलर्ट; उत्तर भारत में ऐसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Update Today: आज रौद्र रूप में रहेगा चक्रवात मोचा, इन इलाकों में जबरदस्त बारिश का अलर्ट; उत्तर भारत में ऐसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam: आज का मौसम अजब-गजब रहने वाला है. अंडमान सागर में शुरू हुआ चक्रवाती तूफान मोचा बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा और उसका असर तेज रहेगा. इसके चलते कई इलाकों में जबरदस्त बारिश रहेगी. वहीं पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों में भी हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होगी. 

Weather Update Today: आज रौद्र रूप में रहेगा चक्रवात मोचा, इन इलाकों में जबरदस्त बारिश का अलर्ट; उत्तर भारत में ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update of 10 May 2023: दक्षिण अंडमान सागर में बना तूफान मोचा आज दिन में बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर से गुजरेगा. ऐसे में खुले समुद्र के ऊपर तूफान 12 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा, जिससे यह गंभीर या बहुत गंभीर श्रेणी का हो सकता है. इसकी वजह से उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों में बादल छाए रहेंगे. इसकी वजह से तेज हवाएं और बरसात हो सकती है. नावों, ट्रॉलरों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं के मालिकों को आज समुद्र में न जाने के लिए अपील की गई है. यह तूफान 12 मई को बाद में बांग्लादेश की ओर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा.

आज तीव्र रहेगा तूफान मोचा

इसके तूफान (Weather Update of 10 May 2023) के घूम जाने की वजह से दक्षिण बांग्लादेश के सीमावर्ती क्षेत्रों और म्यांमार के उत्तरी हिस्सों में सीधे प्रहार के लिए तैयार रहना होगा. बांग्लादेश का चटगांव इससे पहले भी कई तूफानों का गवाह रहा है. मई 2013, मई 2016 और मई 2017 में चक्रवात वियारू, रोनू और मोरा ने चटगांव में दस्तक दी थी. वहीं म्यांमार में मई के महीने में पिछले 15 सालों से कोई चक्रवात नहीं आया है. वहां पर 02 मई 2008 को दक्षिण म्यांमार से टकराने वाला आखिरी तूफान नरगिस था.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा देश का हाल

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगर देश में मौजूदा मौसम की बात की जाए तो पिछले 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और स्नोफाल हुआ. उत्तराखंड में भी एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश के साथ ही हल्की बर्फबारी हुई. असम, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और हरियाणा, उत्तर प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या अधिक अधिक रहा.

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम 

एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश (Weather Update of 10 May 2023) और अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी हो सकती है. इसके बाद का मौसम शुष्क हो जाएगा. सिक्किम, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है. तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु की पहाड़ियों, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

अंडमान द्वीप समूह में मध्यम स्तर की बारिश

अगले 2 से 3 दिनों तक अंडमान के समुद्र और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र (Weather Update of 10 May 2023) की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है. हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं. इसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है.

Trending news