Weather Update: जून में प्रचंड गर्मी से राहत या हाहाकार? मौसम को लेकर सामने आया सबसे बड़ा पूर्वानुमान
Advertisement

Weather Update: जून में प्रचंड गर्मी से राहत या हाहाकार? मौसम को लेकर सामने आया सबसे बड़ा पूर्वानुमान

Monsoon Forecast 2023 Aaj Ka Mausam Weather News: दक्षिण भारत के द्वार पर मानसून आज से सात जून के बीच कभी भी दस्तक दे सकता है. हालांकि कहा जा रहा है कि अरब सागर में बन रहे चक्रवात में ये फंस सकता है. इसलिए मानसून, यूपी बिहार में 8 दिन की देर से पहुंचने के आसार लगाए जा रहे हैं.

Weather Update: जून में प्रचंड गर्मी से राहत या हाहाकार? मौसम को लेकर सामने आया सबसे बड़ा पूर्वानुमान

Weather forecast rain thunderstorm 4 June: जून के महीने की शुरुआत भी खुशगवार मौसम से हुई है. मई-जून में 48 डिग्री वाला टॉर्चर से लोग अभी बचे हुए हैं. इसबीच मौसम विभाग (IMD) ने जून को मौसम (June weather) को लेकर बड़ी जानकारी साझा की है. पिछले कुछ दिनों से देश की राजधानी दिल्ली समेत यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं, जिससे तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग ने आज भी गरज, बारिश और बूंदाबांदी का दौर जारी रहने का पुर्वानुमान जताया है.

जून में भी राहत या पहले जैसी आफत?

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी मैदानी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हो रही है. जिसकी वजह से अभी आगे भी गर्मी एवं लू से राहत मिलती रहेगी. मौसम विभाग ने ये भी कहा कि इस आंधी बारिश की वजह से दिल्ली समेत उत्तर भारत का अधिकतम तापमान फिलहाल 6 जून तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञानियों ने आगे ये भी बताया है कि 5 जून से शुरू हो रहे सप्ताह में पूरे 7 दिन तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस की सीमा पार नहीं करेगा. इसलिए माना जा सकता है कि जून के महीने में अभी कुछ और दिन तक लोग चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचे रह सकते हैं.

 

दिल्ली-पश्चिमी यूपी और हरियाणा के लिए चेतावनी

मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली में गरज और बारिश की चेतावनी जारी की है. आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस पास रह सकता है. हालांकि सोमवार 5 जून को अधिकतम तापमान में मामूली बढ़त देखी जा सकती है. 5 और 6 जून को दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

IMD के मुताबिक, दिल्ली में सफदरजंग, लोदी रोड, IGI एयरपोर्ट, आयानगर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बहादुरगढ़, गाजियाबाद और आस पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. इसके साथ ही पूरे एनसीआर में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, चरखी दादरी,झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, पलवल, नूंह, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा और आस पास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Trending news