Aaj ka Mausam: मार्च में ठंड वापसी! तपती गर्मी के बाद क्यों अचानक बदला मौसम; IMD ने दिया बड़ा अपडेट
Advertisement

Aaj ka Mausam: मार्च में ठंड वापसी! तपती गर्मी के बाद क्यों अचानक बदला मौसम; IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Cold returns in March: बारिश और ओले गिरने के साथ ही तेज हवाओं ने मौसम इतना ज्यादा बदल दिया और आधा मार्च बीतने के साथ मौसम के करवट लेने से उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की वापसी हुई है.

Aaj ka Mausam: मार्च में ठंड वापसी! तपती गर्मी के बाद क्यों अचानक बदला मौसम; IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Weather Update 20th March 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात के अलावा कई राज्यों में बारिश के बाद मौसम ने करवट ले ली है. पिछले सप्ताह तक तपती गर्मी से परेशान लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है और मौसम सुहावना (Weather Update) हो गया है. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि आने वाले 2-3 दिन कुछ राज्यों में बारिश हो सकती है और मौसम ठंडा बना रहेगा. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अचानक मार्च के महीने में मौसम में इतना बदलाव कैसे आ गया. इसकी जानकारी मौसम विभाग ने दी है.

तपती गर्मी के बाद क्यों अचानक बदला मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि मार्च के महीने में अचानक बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) है. एक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद कुछ राज्यों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं और इस वजह से मौसम में बदलाव आया है. बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है और अगले 2-3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि 21 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश हो सकती है.

स्वेटर पहने नजर आए लोग

तपती गर्मी से परेशान लोगों को बारिश के बाद राहत मिली है और आधा मार्च बीतने के साथ मौसम के करवट लेने से उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की वापसी हुई है. वहीं, कुछ इलाकों में बारिश और ओले गिरने के साथ ही तेज हवाओं ने मौसम इतना ज्यादा बदल दिया कि कुछ लोग लोग स्वेटर पहने नजर आने लगे हैं. 

दिल्ली के अलावा इन राज्यों में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चरने के साथही ओलावृष्टि और हल्की बारिश हो सकती है.  भविष्यवाणी की है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. सोमवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

ने दिल्ली के अलावा अन्य कई राज्यों में भी बारिश के अलावा ओले गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने आज (20 मार्च) पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में बारिश की आशंका जताई है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में 23 मार्च तक बारिश की संभावना है. आईएमडी ने उत्तराखंड में 21 मार्च तक बारिश के साथ ही ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news