Weather Update: दिल्ली-NCR वाले अगले 5 दिन ठंड से कांपेंगे या मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट
Advertisement

Weather Update: दिल्ली-NCR वाले अगले 5 दिन ठंड से कांपेंगे या मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

IMD Weather Update: उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप रहा. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग और बिहार के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बना रहा.

Weather Update: दिल्ली-NCR वाले अगले 5 दिन ठंड से कांपेंगे या मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

Weather Forecast: उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप रहा, जबकि अगले पांच दिन शीतलहर चलने की संभावना नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग और बिहार के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बना रहा. उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ भागों और पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा के दूरदराज के हिस्सों में न्यूनतम तापमान दो से पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी ने एक बयान में कहा, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीतलहर की संभावना नहीं है. बयान में कहा गया, एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी की रात से 26 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 23 जनवरी से 25 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है. विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव से, 20 से 22 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है. वहीं, 23 जनवरी से 26 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

कश्मीर के लोगों को मिली राहत 

उधर, कश्मीर के लोगों को भीषण शीतलहर की स्थिति से राहत मिली और बीती रात हल्की बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की बढ़ोतरी हुई.  अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान पूरे इलाके का तापमान शू्न्य से नीचे ही रहा. अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से नीचे रहे 4.3 डिग्री सेल्सियस तापमान से अधिक था. वहीं, घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस कम था.

दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. अधिकारियों के मुताबिक, अनंतनाग जिले के पहलगाम में तापमान सात डिग्री सेल्सियस से अधिक चढ़ गया है. पहलगाम वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में भी काम करता है. दक्षिण कश्मीर के इस रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने 19 से 25 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना जताई थी. विभाग के अनुसार, 19 से 21 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे और मुख्य रूप से ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है.

राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप जारी

राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी के बीच करौली, अलवर, भीलवाड़ा, सीकर,सहित अनेक स्थानों पर शीतलहर के प्रकोप के साथ कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीती बुधवार रात न्यूनतम तापमान करौली में 1.4 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 2.2 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर (सीकर) में 3.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 3.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर-चूरू-वनस्थली में 4.5-4.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक (उदयपुर) में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news