Dussehra: विजयादशमी पर थी बारिश की चेतावनी, तो कलाकारों ने बना दिया वाटर प्रूफ रावण
Advertisement

Dussehra: विजयादशमी पर थी बारिश की चेतावनी, तो कलाकारों ने बना दिया वाटर प्रूफ रावण

Ram Navami 2022: विजयादशमी के त्योहार पर मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की थी लेकिन बारिश की तेज बूंदें भी इस साल रावण दहन कार्यक्रम में बाधा नहीं डालेंगी क्योंकि रावण का पुतला तैयार करने वाले कलाकारों ने इस समस्या का समाधान खोज निकाला है.

फाइल फोटो

Ram Navami Festival: मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर के दिन बारिश को लेकर चेतावनी जारी की थी. इसी दिन दशहरे का त्योहार पूरे देशभर में मनाए जाने की तैयारी है. हर साल की तरह दशहरे के कार्यक्रम में एक समस्या देखने को मिलती है कि रावण दहन के दौरान कई जगहों पर बारिश होने लगती है. इस वजह से रावण दहन में काफी दिक्कत आती है. इस बार कितनी भी बारिश हो रावण दहन को नहीं रोक सकती है. इस मामले में देश के कलाकारों की जितनी तारीफ की जाए कम है क्योंकि रावण के पुतले को तैयार करने वाले कलाकारों ने बारिश की समस्या का समाधान खोज निकाला है. इस बार देश में कई जगह पर रावण के ऐसे पुतले तैयार किए गए हैं जो वाटर प्रूफ हैं यानी कि कलाकारों ने रावण के ऐसे पुतले तैयार किए हैं जो बारिश में भीगेगा नहीं. 

कारीगरों ने बनाया वाटर प्रूफ रावण

देशभर में रावण वध करने की तैयारी हो चुकी है. रांची के बिलासलपुर में तैयार रावण इस समय सुर्खियों में है. इस रावण को तैयार करने वाले एक कारीगर का कहना है कि इस बार बारिश को देखते हुए वाटर प्रूफ रावण तैयार करने का ऑर्डर मिला था. बिलासपुर के कारीगरों ने ग्राहकों की मांग के हिसाब से 20 फीट से लेकर 70 फीट तक के रावण तैयार किए हैं. इन वाटर प्रूफ रावण की कीमत सामान्य से थोड़ी ज्यादा है. कारीगरों ने बताया कि इसबार का रावण प्लास्टिक से तैयार किया गया है. 

रांची में भी वाटर प्रूफ रावण

दशहरा के त्योहार में किसी तरह की कमी न रहे इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. खबर है कि झारखंड की राजधानी रांची में भी वाटर प्रूफ रावण का दहन किया जाएगा. इस रावण की कुल ऊंचाई 70 फीट के आस-पास है. इसके साथ 65 फीट का कुंभकरण और 60 फीट का वाटर प्रूफ मेघनाथ भी तैयार किया गया है. इसके साथ अरगोड़ा में 55 फीट का रावण दहन किया जाएगा. इन दोनों कार्यक्रमों की खास बात ये है कि यहां झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी कार्यक्रम का हिस्सा होंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news