Tripura Assembly Elections में हिंसा मुक्त हुआ मतदान, सालों बाद ब्रू जनजाति ने किया मताधिकार का प्रयोग
Advertisement

Tripura Assembly Elections में हिंसा मुक्त हुआ मतदान, सालों बाद ब्रू जनजाति ने किया मताधिकार का प्रयोग

Election Commission ने गुरुवार को बताया कि त्रिपुरा में हुए मतदान के दौरान कोई बड़ी हिंसक झड़प देखने को नहीं मिली. हालांकि हिंसा की हल्की घटनाओं से स्थानीय टीम निपट रही है. इस मतदान की खास बात रही कि सालों पर पहली बार ब्रू जनजाति के लोगों मे अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

फाइल फोटो

Voting today in Tripura: निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को बताया कि त्रिपुरा में आज मतदान (Tripura Assembly Elections) पूरा हुआ जो कुल मिलाकर हिंसा मुक्त रहा और सालों बाद ब्रू जनजाति (Bru tribe) के लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आयोग ने बताया कि वैकल्पिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में करीब 80 प्रतिशत मतदान हुआ और अंतिम आंकड़े शुक्रवार को सामने आएंगे. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि आयोग से कहीं भी अब तक दोबारा मतदान कराने की मांग नहीं की गई है.

नहीं हुई कोई बड़ी हिंसक घटना

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने कहा कि अब तक किसी बड़ी हिंसक घटना, उम्मीदवार या चुनाव एजेंट पर हमले या मतदाताओं को धमकाने, बम फेंकने, दोबारा चुनाव कराने या इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को नुकसान पहुंचाने की खबर नहीं मिली है. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान 168 स्थानों से दोबारा मतदान कराने की मांग की गई थी. आज 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए हुआ मतदान कुल मिलाकार शांतिपूर्ण रहा और अबतक कहीं से दोबारा मतदान की मांग नहीं की गई है.

ब्रू जनजाति ने किया मताधिकार का प्रयोग

आयोग ने बताया कि हिंसा की हल्की घटनाओं से स्थानीय टीम निपट रही है. आपको बता दें कि कई सालों में पहली बार ब्रू जनजाति के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. ब्रू जनजाति के मतदाताओं को पंजीकृत करने के लिए विशेष प्रयास किए गए थे और कुल 14,055 अर्हता प्राप्त ब्रू मतदाताओं ने राज्य के 12 स्थानों पर पंजीकरण कराया था. चार जिलों में स्थित इन स्थानों पर ब्रू जनजाति के लोगों ने मतदान किया.

राज्य से 44.67 करोड़ की नकदी हुई जब्त

आयोग ने बताया कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने में इस्तेमाल करीब 1.79 करोड़ रुपये की नकदी, मादक पदार्थ, बहुमूल्य धातु और मुफ्त में बांटने की सामग्री जब्त की गई थी जिसमें इस बार 25 गुना वृद्धि देखी गई और राज्य से 44.67 करोड़ की नकदी व अन्य सामग्री अबतक जब्त की गई है।

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news