रवांडा, युगांडा के लिए आज रवाना होंगे उप-राष्ट्रपति
Advertisement

रवांडा, युगांडा के लिए आज रवाना होंगे उप-राष्ट्रपति

भारत और अफ्रीकी देश रवांडा तथा युगांडा के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी इन देशों की पांच दिवसीय यात्रा के लिए रविवार को रवाना हो रहे हैं।

रवांडा, युगांडा के लिए आज रवाना होंगे उप-राष्ट्रपति

नई दिल्ली : भारत और अफ्रीकी देश रवांडा तथा युगांडा के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी इन देशों की पांच दिवसीय यात्रा के लिए रविवार को रवाना हो रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भारत की ओर से रवांडा के लिए यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है जबकि युगांडा के लिए 1997 के बाद से यह पहली उच्च स्तरीय द्विपक्षीय यात्रा है। अंसारी इस यात्रा के दौरान सब सहारा अफ्रीका में देश की राजनयिक छाप को और गहरा करने का प्रयास करेंगे। उप राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सलमा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री विजय सांपला, चार सांसद, वरिष्ठ अधिकारी, कारोबारी तथा मीडियाकर्मी भी जाएंगे।

पांच दिवसीय यात्रा के दौरान वह दोनों देशों में अनेक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उपराष्ट्रपति किगाली में जनसंहार संग्रहालय में श्रद्वांजलि अर्पित करेंगे, भारतीय समुदाय के लोगों से रूबरू होंगे और रवांडा के प्रधानमंत्री की ओर से आयोजित भोज में भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा, ‘भारत और रवांडा के बीच आत्मीय संबंध, विचारों में समानता और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग, बढ़ता द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश, जनता से जनता के बीच संपर्क और एक दूसरे के लिए सम्मान की गहरी भावना है। उनका रवांडा का दौरा 19 से 21 फरवरी तक रहेगा।

युगांडा की यात्रा 21 से 23 फरवरी तक रहेगी। इस दौरान अंसारी वहां के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे साथ ही कंपाला में भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे। अधिकारी ने बताया कि इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के प्रगाढ़ तथा उनका विस्तार होने की उम्मीद है। अंसारी युगांडा में अनेक कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Trending news