Chhath Puja 2021: उत्तराखंड सरकार ने लिया फैसला, राज्य में छठ पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश
Advertisement

Chhath Puja 2021: उत्तराखंड सरकार ने लिया फैसला, राज्य में छठ पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश

उत्तराखंड में छठ को लेकर 10 नवंबर की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने भी बिहार के इस महापर्व को देखते हुए छुट्टी का ऐलान किया था.

सांकेतिक तस्वीर

देहरादून: बिहार का महापर्व छठ अब सिर्फ बिहार या झारखंड तक सीमित नहीं रहा है. देश के जिस कोने में भी एक मूल बिहारी रहता है उसे इस दिन का खास इंतजार रहता है. इस मौके पर उत्तराखंड में रहने वाले बिहार- यूपी के लाखों लोगों की सुविधाओं के देखते हुए धामी सरकार ने छठ (Chhath festival) पर छुट्टी की घोषणा की है. इस बार छठ पर्व 10 नवंबर को है और इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने पूरे उत्तराखंड में 10 नवंबर को सरकारी छुट्टी का ऐलान किया है. इस छुट्टी के मिलने से कई लोगों को राहत मिलेगी जोकि छठ पूजा करते हैं.

  1. उत्तराखंड में भी छठ के दिन रहेगी छुट्टी
  2. 10 नवंबर को रहेगा सार्वजनिक अवकाश
  3. राज्यपाल की मंजूरी के बाद लिया गया फैसला

महापर्व है छठ

राज्यपाल की मंजूरी के बाद इस आदेश सोमवार को जारी कर दिया गया है. हालांकि, यह आदेश कोषागारों और उपकोषागारों पर लागू नहीं होगा. आपको बता दें कि छठ का पर्व बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया जाता है. लेकिन हाल के वर्षो में इन प्रदेशों के लोगों की अन्य जगहों पर अच्छी खासी तादाद को देखते हुए यह त्योहार उन स्थानों पर भी मनाया जाने लगा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने मजदूरों के न्यूनतम वेतन में की बढ़ोतरी, इन श्रमिकों को मिलेगी राहत

हरिद्वार के घाटों पर मनाया जाता है छठ

इस दिन महिलाएं तीन दिन व्रत कर भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं. उत्तराखंड की महिलाएं तो हरिद्वार में गंगा किनारे बड़े स्तर पर छठ भगवान की पूजा में व्यस्त रहती हैं.

यह भी पढ़ें: बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवाब मलिक से मांगा जवाब, समीर वानखेड़े की छवि धूमिल करने का आरोप

अन्य राज्यों ने भी किया छुट्टी का ऐलान

आपको बता दें कि सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्य भी इस दिन को लेकर छुट्टी का ऐलान कर चुके हैं. हाल ही में दिल्ली सरकार ने भी छठ को लेकर 10 नवंबर को छुट्टी का ऐलान कर दिया है. हालांकि इससे पहले दिल्ली में इस छुट्टी को लेकर सियासत जारी थी. दिल्ली में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने पिछले सप्ताह आदेश जारी करके शहर में यमुना नदी तट (Yamuna River) के अलावा अन्य तय जगहों पर छठ पूजा करने की अनुमति दी थी. 

LIVE TV

Trending news