घर में लगाएं ये पौधे, गलती से भी पास नहीं भटकेंगे मच्छर

मच्छरों का आतंक

मौसम में बदलाव होने के साथ जगह-जगह मच्छरों का पनपना शुरू हो जाता है. शाम हो या सुबह यह आपको घर में बैठना तक मुश्किल हो जाता है. मच्छर काटने से न सिर्फ गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है बल्कि यह एलर्जी का कारण भी माना जाता है.

मच्छरों से छुटकारा कैसे पाएं

गर्मी के मौसम में मच्छरों से छुटकारा पाना इतना भी आसान नहीं है. इसलिए जरूरी है कि आप मच्छरों को अपने घर से दूर रखने के लिए नेचुरल तरीके अपनाएं.

घर के अंदर लगाएं पौधे

हम आपको ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जिससे मच्छर आपके घर के अंदर नहीं आएंगे. साथ ही ये पौधे आपके गार्डन की खूबसूरती में चार चांद भी लगा देंगे.

नीम का पौधा

मच्छर, मक्खी और छोटे-छोटे कीड़ों को दूर करने के लिए आप नीम का पौधा लगा सकते हैं. ये पौधा काफी फायदेमंद होता है.

लहसुन का पौधा

मच्छर भगाने के लिए लहसुन बहुत कारगर है. इसे खाने से खून में एक अलग तरह की महक आने लगती है, जिसे मच्छर बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं. अगर आप खुद लहसुन का सेवन नहीं करते हैं तो इसका पौधा लगा सकते हैं.

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल ना सिर्फ आपके घर के बालकनी को खूबसूरत बनाने का काम करता है बल्कि इसकी खुशबू मच्छरों और उड़ने वाले कीड़ों को भी आपसे दूर रखेगी.

लैवेंडर

लैवेंडर के पौधे से मच्छरों को दूर किया जा सकता है. मच्छरों को दूर भगाने के लिए जिस मॉस्किटो रिपेलेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है उसमें भी लैवेंडर ऑयल मिलाया जाता है.

तुलसी

तुलसी का पौधा छोटे-छोटे कीड़े और मच्छरों को भी आपसे दूर रखता है. इसके पत्तों का इस्तेमाल आप चाय और काढ़ा बनाने के लिए कर सकते हैं. आप अपने घर में इसका पौधा लगा सकते हैं.

रोजमेरी

रोजमेरी के पौधे को नेचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट्स माना जाता है. इन पौधों की खासियत है कि ये गर्मी में भी होता है. इसके नीले फूल दिखने में बहुत खूबसूरत दिखते हैं.

सिट्रोनेला ग्रास

मच्छर भगाने में सिट्रोनेला ग्रास को बहुत कारगर माना जाता है. ये पौधा 2 मीटर तक बढ़ता है.

कैटनिप

कैटनिप को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मच्छर भगाने में यह बहुत असरदार पौधा माना जाता है. बता दें कि इस पौधे की ग्रोथ हर मौसम में सही से होती है और इसके फूल सफेद रंग के होते हैं.

हॉर्समिंट

यह एक जंगली पुदीना होता है, जिसे इंग्लैंड में हॉर्स मिंट के नाम से जाना जाता है. हॉर्समिंट के पौधे को ज्यादा देखभाल की जरुरत नहीं होती है. इसकी खुशबू सिट्रोनेला जैसी ही होती है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां अलग-अलग माध्यम से एकत्रित की गई है. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story