माइग्रेन से निजात पाने का चमत्कारी इलाज, ये उपाय तुरंत देंगे राहत

Headache Home Remedies

कई बार काम करते-करते तो कई बार तनाव के चलते अक्‍सर सिर दर्द बना रहता है. अक्‍सर आप भी अपने घर या आसपास लोगों से सुनते होंगे कि सिर दर्द से फटा जा रहा है. बाजार में मिलने वाली इधर-उधर की दवाइयां खाकर लोग थोड़ी देर के लिए राहत पा जाते हैं, लेकिन इसका स्‍थाई इलाज नहीं कराते. कुछ प्राकृतिक औषधियां हैं, जिससे सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

माइग्रेन का दर्द

कई बार सिर दर्द माइग्रेन की वजह से होता है. माइग्रेन में सिर के आधे भाग में दर्द होता है. माइग्रेन में रोगी की आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है. इतना ही नहीं सुबह उठते ही चक्‍कर आने लगता है.

माइग्रेन के लक्षण

जी मिचलाना, उल्टी होना, अरुचि पैदा होना, मानसिक व शारीरिक थकावट, चिंता करना, अधिक गुस्सा करना, आंखों का अधिक थक जाना, अत्यधिक भावुक होना है.

माइग्रेन का इलाज

एक चौथाई चम्मच तुलसी के पत्तों के चूर्ण को सुबह-शाम शहद के साथ सेवन करें. माइग्रेन के दर्द से राहत मिल जाएगा.

सोंठ का चूर्ण

10 ग्राम सोंठ के चूर्ण को लगभग 60 ग्राम गुड़ में मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें. इन्हें सुबह शाम खाने से माइग्रेन का दर्द दूर हो जाता है.

सरसों का तेल

सिर के जिस हिस्से में दर्द हो उसमें 5-6 बूंद सरसों का तेल डालने से आधे सिर का दर्द ठीक हो जाता है.

सेब

सुबह खाली पेट आधा सेब प्रतिदिन सेवन करने से भी माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

रामबाण इलाज

सौंफ, धनिया और मिश्री सबको 5-5 ग्राम की मात्रा में लेकर पीस लें. इसे दिन में तीन बार सेवन करें सिर दर्द से राहत मिल जाएगी.

इनसे बचें

माइग्रेन से पीड़ित रोगी को स्टार्च, प्रोटीन और अधिक चिकनाई युक्त भोजन से बचना चाहिए.

इनका सेवन करें

इसके अलावा फल, हरी सब्जियां और अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story