गंगा की लहरों पर देखना हो अनोखा लेजर शो तो इस देव दीपावली पर काशी चले आइये, योगी सरकार ने की अभूतपूर्व तैयारी
Advertisement

गंगा की लहरों पर देखना हो अनोखा लेजर शो तो इस देव दीपावली पर काशी चले आइये, योगी सरकार ने की अभूतपूर्व तैयारी

इस साल 30 नवम्बर, कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली का पर्व है. इस पावन पर्व पर बनारस के 84 घाट 15 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाएंगे.

फाइल फोटो.

अयोध्या: अयोध्या में दिपोत्सव के सफल आयोजन के बाद काशी की विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली को योगी सरकार भव्य बनाने जा रही है. पिछले साल देव दीपावली पर काशी के घाटों को दस लाख दीयों से रोशन किया गया था. वहीं इस बार देव दीपावली को भव्‍य बनाने के लिए 15 लाख से अधिक दीयों को जलाया जाएगा. 

अभिनेता रवि किशन ने अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में ऐसे मनाया छठ महापर्व, देखें शानदार तस्वीरें...

इस साल 30 नवम्बर, कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली का पर्व है. इस पावन पर्व पर बनारस के 84 घाट 15 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाएंगे. इस कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की संभावना है.

VIDEO: बकरी चुराने स्कॉर्पियो से आए चोर, CCTV में कैद हुई वारदात

गंगा नदी की लहरों पर होगा लेजर शो
इस वर्ष देव दीपावली पर 'ना भूतो ना भविष्यति' स्तर का ग्रैंड शो आयोजित किया जाएगा. इसके साथ ही गंगा नदी में पानी की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्‍टर के माध्यम से काशी की महिमा, शिव की महिमा एवं गंगा अवतरण आदि का भव्य प्रदर्शन होगा. गौरतलब है कि बनारस के घाटों पर देव दिवाली हर साल बड़े पैमाने पर मनाई जाती है और दुनिया भर से लोग इसे देखने आते हैं.

VIDEO: मन चल गया तो छेड़खानी करने लगा, फिर लोगों का हाथ चलने लगा तो ये हाल हुआ...

दीयों की रोशनी से सराबोर होंगे घाट
उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के संयुक्‍त निदेशक अविनाश मिश्रा ने बताया कि इस बार देव दीपावली में 15 लाख से ज्यादा के दीयों से काशी के घाट सजाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस साल देव दीपावली बीते वर्षों से बेहतर और बड़े स्‍तर पर मनाई जाएगी. इस मौके पर एक बड़ा प्रकाश उत्सव आयोजित किया जाएगा. 

VIDEO: चलती कार में युवकों का स्टंट, खिड़की पर बैठ जमकर की आतिशबाजी

इस बार क्या होगा खास?
अविनाश मिश्रा ने बताया कि इस साल देव दीपावली के पावन पर्व पर 20-25 घाटों पर बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. खास बात यह है कि यहां आने वाले पर्यटक नाव से भी इस नजारे का लुत्फ उठा सकेंगे. पर्यटकों को इस बार काफी कुछ नया देखने को मिलेगा. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे. गंगा आरती में भी ऐसी व्यवस्था होगी कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकेंगे.

मोदी सरकार का फैसला, कोरोना वॉरियर्स के बच्चों को MBBS और BDS में मिलेगा आरक्षण

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सरकार की इच्छा है कि अयोध्या जैसा भव्य आयोजन काशी की देव दीपावली में भी हो, इसको लेकर सरकार ने विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया है.

क्या है धार्मिक मान्यता ?
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देव दीपावली के दिन सभी देवता बनारस के घाटों पर आते हैं. एक कथा के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नाम के राक्षस का वध किया था. उसके वध के बाद सभी देवी-देवताओं ने मिलकर खुशी मनाई थी. तभी से काशी में कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली मनाने की परंपरा चली आ रही है.

इस दिन दीपदान करने का विशेष महत्व होता है. मान्‍यता है कि भगवान शंकर ने खुद देवी-देवताओं के साथ गंगा के घाट पर दिपावली मनाई थी, इसीलिए देव दीपावली का धार्मिक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ जाता है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news