Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड के चुनावी समर में उतरेंगे यूपी के सीएम योगी, जानें पूरा कार्यक्रम
topStories0hindi1091667

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड के चुनावी समर में उतरेंगे यूपी के सीएम योगी, जानें पूरा कार्यक्रम

Uttarakhand Election 2022:  भारतीय जनता पार्टी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी उत्तराखंड के चुनावी रण में उतार रही है. सीएम योगी कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. इसके साथ ही वे कुमाऊं क्षेत्र में ...पढ़ें पूरा कार्यक्रम

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड के चुनावी समर में उतरेंगे यूपी के सीएम योगी, जानें पूरा कार्यक्रम

देहरादून:  भारतीय जनता पार्टी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी उत्तराखंड के चुनावी रण ( Uttarakhand Assembly Election 2022) में उतार रही है. सीएम योगी 10 फरवरी को देवभूमि में जनसभा करेंगे. योगी कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. इसके साथ ही वे कुमाऊं क्षेत्र में भी जनसभा की तैयारी की जा रही है. उत्तराखंड में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा.

Uttarakhand election 2022: 10 फरवरी को होगा सियासी घमासान, PM मोदी उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, देवभूमि में राहुल का भी कार्यक्रम

योगी का उत्तराखंड से खास है नाता 
योगी उत्तराखंड के पौड़ी जिले से आते हैं और देवभूमि के नाम से जाने वाले इस प्रदेश में काफी पॉपुलर हैं. योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के एक छोटे से गांव पंचूर में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी वहीं सो हुई थी. वह वहां योगी आदित्यनाथ नहीं बल्कि अजय  सिंह बिष्ट के नाम से जाने जाते थे. उनकी शुरुआती पढ़ाई लिखाई प्राथमिक विध्‍यालय ठंगर में हुई थी. योगी ने यहीं की गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित में बीएससी की डिग्री ली थी. 

नब्बे के दशक में जब राममंदिर आंदोलन चरम पर था, तब योगी आदित्यनाथ की मुलाकात गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ से हुई. फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और संन्यास ले लिया. उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ थे. वे भी  राम मंदिर आंदोलन से जुड़े थे. कालांतर में महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को गोरक्षपीठाधीश्वर के तौर पर अपना उत्तराधिकारी बनाया. पहली बार वर्ष 1998 में योगी ने मात्र 26 वर्ष की उम्र में गोरखपुर से लोकसभा का चुनाव जीता था. उनके नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड दर्ज है.

UP Chunav 2022: ई-रिक्शा चलाने वाली निशा तो सफाई करने वाले राम लगन बने इस बीजेपी नेता के प्रस्तावक, लोग कर रहे तारीफ 

उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान 
उत्तराखंड में पीएम मोदी भी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. कांग्रेस के नेता राहुल गांधी भी देवभूमि में चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी के लिए वोट मांगेगे. उत्तराखंड में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

सहारनपुर डीएम ने लगाई दारुल उलूम की वेबसाइट पर रोक, जानें क्या है मामला?

WATCH LIVE TV

 

Trending news