उत्तराखंड को मिली पहली महिला स्पीकर, जानें कौन है ऋतु खंडूरी! जिन्होंने देवभूमि में रचा इतिहास
topStories0hindi1132843

उत्तराखंड को मिली पहली महिला स्पीकर, जानें कौन है ऋतु खंडूरी! जिन्होंने देवभूमि में रचा इतिहास

बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी की बेटी ऋतु खंडूरी को विधानसभा स्पीकर बनाए जाने का यह बड़ा फैसला लिया...ऋतु खंडूरी स्पीकर पद के लिए नामांकन करेंगी...26 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष के लिए निर्वाचन सुबह 11:00 बजे होगा. 

उत्तराखंड को मिली पहली महिला स्पीकर, जानें कौन है ऋतु खंडूरी! जिन्होंने देवभूमि में रचा इतिहास

कुलदीप नेगी /देहरादून: उत्तराखंड के राजनीतिक इतिहास में भारतीय जनता पार्टी ने नया अध्याय जोड़ा है. प्रदेश को ऋतु खंडूरी के रूप में पहली महिला स्पीकर मिली है. ऋतु पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की बेटी हैं. राज्य गठन के बाद से ये पहला मौका होगा जब कोई महिला विधायक विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुनी जाएगी. आज ऋतु खंडूरी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर सकती हैं.

सोमवार से विधानसभा सत्र आहूत किए जाने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि स्पीकर के लिए ऋतु खंडूरी के नाम पर बीजेपी ने मुहर लगा दी है. 26 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष के लिए निर्वाचन सुबह 11:00 बजे होगा. विधानसभा अध्यक्ष के लिए निर्वाचन बीजेपी ने ऋतु खंडूरी का नाम फाइनल किया है. निवाचन की औपचारिकताएं शेष हैं.

आज योगी की ताजपोशी पर फिर लगेगी मुहर: लखनऊ में बैठकों का दौर, आदित्यनाथ चुने जाएंगे विधायक दल के नेता

कांग्रेस के दिग्गज नेता सुरेंद्र नेगी को हराया
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में ऋतु खंडूरी कोटद्वार के कांग्रेस नेता सुरेंद्र सिंह नेगी को हराकर विधायक बनीं.चुनाव जीतने के बाद से ही उनका नाम पहले मुख्यमंत्री और फिर मंत्री पद के लिए चल रहा था. हालांकि सीएम और मंत्री पद की रेस से  ऋतु बाहर हो गईं लेकिन अब उन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाने का रास्ता साफ हो गया है.

बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी की बेटी ऋतु खंडूरी को विधानसभा स्पीकर बनाए जाने का यह बड़ा फैसला लिया है. विधानसभा चुनाव 2022 में ऋतु खंडूरी को भाजपा ने आखिरी वक्त पर यमकेश्वर से हटाकर कोटद्वार सीट से उम्मीदवार बनाया था.

ऋतु खंडूरी ने किया दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा
मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के राधाबल्लभ पुरम गांव के रहने वाले उनके पिता मेजर जनरल (रिटा.) भुवन चंद्र खंडूरी एक फौजी ऑफिसर थे. फौज से रिटायरमेंट होने के बाद उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा और जीते.वह वाजपेयी सरकार में मंत्री भी बने. ऋतुखंडूरी का जन्म नैनीताल में 29 जनवरी 1965 को एक फौजी परिवार में हुआ. ऋतु ने मेरठ के रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की उसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन और दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा किया.

आईएएस हैं ऋतु के पति
 ऋतु खंडूरी के पति राजेश भूषण बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. ऋतु के पति राजेश भूषण बेंजवाल आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वे मोदी सरकार में केंद्र में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं. बीजेपी नेता लंबे समय से समाजसेवा में भी ऐक्टिव रही हैं. कर्णप्रयाग-पोखरी मोटर मार्ग पर स्थित खाल गांव में ऋतु की ससुराल का पुश्तैनी मकान भी है.

सहायक प्रोफेसर भर्ती मामले में HC में याचिका, कोर्ट ने UGC और इलाहाबाद विश्वविद्यालय से 4 सप्ताह में मांगा जवाब

यूपी बोर्ड एग्जाम समेत यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी सियासी हलचल पर रहेगी नजर, सिर्फ एक क्लिक पर पढ़ें आज के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

Trending news