उत्तराखंड : केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम का 3400 करोड़ से होगा कायाकल्प, जानें पीएम मोदी कल किन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला
Advertisement

उत्तराखंड : केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम का 3400 करोड़ से होगा कायाकल्प, जानें पीएम मोदी कल किन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री शुक्रवार 21 अक्टूबर को केदारनाथ बद्रीनाथ यात्रा पर जाएंगे. ये पीएम मोदी का इस पौराणिक स्थल का छठवां दौरा है. महादेव के मंदिर के दर्शन के साथ पीएम मोदी शिवधाम के कायाकल्प से जुड़ी कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे.

PM Modi Kedarnath Badrinath Visit

प्रधानमंत्री शुक्रवार 21 अक्टूबर को केदारनाथ बद्रीनाथ यात्रा पर जाएंगे. ये पीएम मोदी का इस पौराणिक स्थल का छठवां दौरा है. महादेव के मंदिर के दर्शन के साथ पीएम मोदी शिवधाम के कायाकल्प से जुड़ी कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. केदारनाथ धाम में 21 अक्टूबर को पूजा अर्चना के साथ 3400 करोड़ रुपये की विकास परियोजना की आधारशिला रखने के साथ वो एक जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी शुक्रवार रात बद्रीनाथ पहुंच जाएंगे और शनिवार तड़के मास्टरप्लान के तहत बद्रीनाथ में कराए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. 

विश्व के सबसे लंबे रोपवे में शामिल होगा Kedarnath Ropeway, सफर हो जाएगा आसान, जानें प्रोजेक्ट की खूबियां

केदारनाथ धाम (KEDARNATH) : 21 अक्टूबर 

7.55 बजे : पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर पहुंचेगा
8.30 बजे सुबह करीब दर्शन पूजन
9. बजे केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास
9.10 बजे शंकराचार्य समाधि पर जाएंगे
9.25 बजे मंदाकिनी आस्था पथ का निरीक्षण
9.45 बजे सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण

बद्रीनाथ धाम (BADRINATH YATRA) 
11.25 बजे बद्रीनाथ में पूजा अर्चना
12.05 बद्रीनाथ मास्टर प्लान का जायजा
12.30 माणा गांव में जनसभा करेंगे
2 बजे बद्रीनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास
5 से 5.40 बजे  बद्रीनाथ निर्माण कार्यों का जायजा
बद्रीनाथ में बदला धाम में रात्रि विश्राम करेंगे

पौराणिक मंदिरों के कायाकल्प में जुटे पीएम मोदी, PHOTOS में देखें काशी विश्वनाथ-महाकाल-सोमनाथ-केदारनाथ की भव्यता

चीन सीमा के निकट दौरा
केदारनाथ बद्रीनाथ यात्रा में चीन से लगी सीमावर्ती गांव के सड़क मार्गों का चौड़ीकरण के साथ सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम के रोपवे प्रोजेक्ट का भी पीएम शिलान्यास करेंगे.वाइब्रेंट विलेज योजना पर भी काम चल रहा है. इसमें सीमांत गांवों में विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाया गया है. लोगों को बताया जाता है कि सीमावर्ती क्षेत्र के लोग किस तरह रहें.ये सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है. उनका माणा गांव में सैनिकों के बीच जाने का कार्यक्रम भी है.

10 कुंतल गेंदों के फूल से सजी बाबा की नगरी
दीपावली के पावन पर्व पर और पीएम मोदी के आगमन को लेकर केदारनाथ बाबा का मंदिर 10 कुंतल गेंदा के फूलों से सजाया गया है. हर वर्ष 5 कुंतल गेंदा के फूलों से केदारनाथ मंदिर की सजावट की जाती है.केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा है कि वे समस्त तीर्थ पुरोहित समाज के लोगों की ओर से एक शिष्ट मंण्डल समय मांग कर प्रधानमंत्री से मुलाकात कर केदारनाथ मंदिर में हो रह निर्माण कार्य के विषय में जानकारी देंगे. 

सोनप्रयाग केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट
पीएम मोदी 7 बज कर 55 मिनट पर केदारनाथ धाम पहुंचेंगे. सोनप्रयाग केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट (Kedarnath Sonprayag Ropeway Project) के तहत  8 घंटे का सफर 30 मिनट से 1 घंटे रह जाएगा. हेलीकॉप्टर यात्रा का जोखिम भी नहीं रहेगा. 

भैयादूज पर बंद होंगे ज्योर्तिलिंग के कपाट
11वें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के कपाट भैयादूज को सुबह 8 बजे बंद हो जाएंगे. बाबा भोलेनाथ के कपाट शीतकाल के लिए 6 माह बंद होंगे. छह माह बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली बाबा के धाम से अपने शीतकालीन गददीस्थल ओमकारेश्वर उखीमठ विराजमान हो जाएगी.

Ration Card Holder: गरीब राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दिवाली पर दिया बड़ा तोहफा

 

Trending news