चारधाम देवस्थानम बोर्ड: तीर्थ पुरोहितों में गुस्सा, गंगोत्री में बिना पूजा-पाठ के लौट रहे श्रद्धालु, पूर्व CM त्रिवेंद्र का हुआ था विरोध
Advertisement

चारधाम देवस्थानम बोर्ड: तीर्थ पुरोहितों में गुस्सा, गंगोत्री में बिना पूजा-पाठ के लौट रहे श्रद्धालु, पूर्व CM त्रिवेंद्र का हुआ था विरोध

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों में रोष है. वहीं श्रद्धालुओं का कहना है कि हम मां के दर्शन और पूजा-पाठ करने धाम आए हैं. मां गंगा के दर्शन तो हो गए लेकिन गंगोत्री धाम में पूजा-पाठ बन्द होने से हम लोग पूजा-पाठ नहीं कर पाए. 

File Photo

राम अनुज/देहरादून: देवस्थानम बोर्ड भंग नहीं होने से केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों में रोष है. इसी क्रम में सोमवार को केदारनाथ पहुंचे पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का तीर्थ पुरोहित समाज ने विरोध किया था. गंगोत्री धाम में रावल तीर्थ पुरोहितों ने पूजा-पाठ बन्द कर दिया है.

पुरोहितों ने बंद किया पूजा-पाठ
उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा देवस्थानम एक्ट पर रावल तीर्थ पुरोहितों के हित में कोई फैसला न लेने पर गंगोत्री धाम में रावल तीर्थ पुरोहितों ने पूजा-पाठ बन्द किया है. और देवस्थानम एक्ट का विरोध कर रहे हैं जिससे गंगोत्री धाम आये विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालु बिना पाठ-पूजा किए ही धाम से लौट रहे हैं. वहीं आप नेता कर्नल कोठियाल ने तीर्थ पुरोहितों से मुलाकात की है.

श्रद्धालु पूजा-पाठ बंद होने से निराश
श्रद्धालुओं का कहना है कि हम मां के दर्शन और पूजा-पाठ करने धाम में आए हैं. मां गंगा के दर्शन तो हो गए लेकिन गंगोत्री धाम में पूजा-पाठ बन्द होने से हम लोग पूजा-पाठ नहीं कर पाए. मुंबई से आये श्रद्धालु का कहना है कि हम बड़ी श्रद्धा लेकर बहुत दूर से गंगोत्री धाम में आए लेकिन यहां पर पूजा-पाठ बन्द है जिससे हम काफी निराश है. हमको बिना पाठ-पूजा के ही लौटना पड़ रहा है.

आप नेता कर्नल कोठियाल ने की तीर्थ पुरोहितों से मुलाकात
वहीं तीर्थ पुरोहितों के हक में आवाज उठाने और देवस्थानम बोर्ड को भंग करने को लेकर केदारनाथ पहुंचे आम आदमी पार्टी के के वरिष्ठ नेता कर्नल कोठियाल ने कई तीर्थ पुरोहितों से मुलाकात की. केदारनाथ बाबा के दर्शन किए. इस मौके पर उन्होंने देश प्रदेश की खुशहाली समृद्धि के लिए प्रार्थना की. आम आदमी पार्टी ने देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर 70 विधानसभाओं में धरना प्रदर्शन करने का ऐलान किया हैं. 

तीर्थ पुरोहित कर रहे देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग
तीर्थ पुरोहित काफी समय से देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग कर रहे हैं. भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के साथ दूसरे दल भी देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग कर रहे हैं. 

दीपोत्सव का आगाज: त्रेतायुग जैसी सजी रामनगरी, लाखों दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, जानें सब

5 नवंबर को पीएम का केदारनाथ दौरा
बता दें कि 5 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम आ रहे हैं. प्रधानमंत्री का 400 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे तो  वहीं आदि गुरु शंकराचार्य की मूर्ति का भी अनावरण करने का कार्यक्रम है. पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन के पहले केदारनाथ धाम में सत्ताधारी भाजपा विपक्षी पार्टियों के पदाधिकारियों के आने का सिलसिला चल रहा है.

त्रिवेंद सिंह रावत का जमकर किया विरोध
सोमवार को केदारनाथ गए त्रिवेंद्र सिंह रावत को संगम स्थित पुल से आगे नहीं जाने दिया गया. तीर्थ पुरोहित एवं हक-हकूकधारियों ने इस दौरान खूब नारेबाजी की और उनका जमकर विरोध किया. जिसके बाद बिना दर्शन किए त्रिवेंद्र सिंह रावत गेस्ट हाउस में चले गए.

Naraka Chaturdashi 2021: छोटी दिवाली आज, जानें रूप चौदस का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

WATCH LIVE TV

 

Trending news