Char Dham Yatra: 3 मई से शुरू हो रही चार धाम यात्रा,अब नहीं होगी बेतहाशा भीड़, सरकार ने जारी की गाइडलाइन
Advertisement

Char Dham Yatra: 3 मई से शुरू हो रही चार धाम यात्रा,अब नहीं होगी बेतहाशा भीड़, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

 3 मई से चार धाम यात्रा की शुरूआत हो रही है. यात्रा प्रारम्भ होने के 45 दिनों तक बद्रीनाथ धाम में हर दिन 15 हजार तीर्थयात्री, गंगोत्री में 7 हजार तीर्थयात्री और  यमुनोत्री में 4 हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी गई है. 

Char Dham Yatra: 3 मई से शुरू हो रही चार धाम यात्रा,अब नहीं होगी बेतहाशा भीड़, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

देहरादून: उत्तराखंड में 3 मई से चार धाम यात्रा की शुरूआत हो रही है. जिसके लिए  प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. यात्रा प्रारम्भ होने के 45 दिनों तक की रूपरेखा तय करके दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं, जिसके अनुसार बद्रीनाथ धाम में हर दिन 15 हजार तीर्थयात्री, गंगोत्री में 7 हजार तीर्थयात्री और  यमुनोत्री में 4 हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी गई है. 

कब से खुलेंगे मंदिरों के कपाट
चार धाम यात्रा की शुरूआत तीन मई को गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ होगी, तो वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलेंगे.

कोविड निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्य नहीं
रिपोर्ट्स के अनुसार चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों को लिये सरकार ने कोविड की नेगेटिव जांच रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है.  

Akshaya Tritiya 2022: नई चीजों की खरीदारी करने के लिए सबसे उत्तम तिथि है अक्षय तृतीया, जानें शॉपिंग का शुभ मुहूर्त

 

कोरोना के बाद उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़
कोरोना के समय से लगी पाबंदियों में राहत मिलने के बाद, इस बार चार धाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुये सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम कर लिये गये हैं. मिली जानकारी के अनुसार यात्रा मार्ग में स्थित होटल और धर्मशालाओं में  तीर्थयात्रियों ने पहले से बुकिंग करा ली है. लेकिन तीर्थयात्रियों की संख्या फिक्स होने के बाद पहले से बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो सकती है. 

श्रद्धालुओं के लिये  रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी
तीर्थ यात्रा में आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग के पोर्टल https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ में आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अलग से 15 केंद्र खोले जाएंगे.

Zee UP/UK

Trending news