कुंभ में शाही स्नान के दिन हरिद्वार के लिए नहीं चलेंगी ट्रेंन? सरकार ने रेलवे को भेजा प्रस्ताव
Advertisement

कुंभ में शाही स्नान के दिन हरिद्वार के लिए नहीं चलेंगी ट्रेंन? सरकार ने रेलवे को भेजा प्रस्ताव

सरकार की मंशा है कि शाही स्नान यानी 12 व 14 अप्रैल भारी भीड़ होगी. लिहाजा रेलवे शाही स्नान से एक दिन पहले यानी 11 अप्रैल से अपनी ट्रेनों को हरिद्वार व मेला एरिया में न भेजें. इसके लिए सरकार ने कोविड-19 का हवाला दिया है.

प्रतीकात्मक फोटो

देहरादून: कुंभ मेले के दौरान शाही स्नान के दिन ट्रेनें न चलाने का राज्य सरकार प्रस्ताव रेलवे के को भेजा है. उत्तराखंड की सरकार ने यह प्रस्ताव कोरोना के चलते भेजा है. सरकार ने शाही स्नान 12 व 14 अप्रैल को दो दिन के लिए हरिद्वार व मेला एरिया में ट्रेन न आने देने को कहा है. यहीं नहीं सरकार ने भीड़ के चलते रेल प्रशासन से ट्रेनें बाहर चलाने का भी सुझाव दिया है. शाही स्नान को लेकर उत्तराखंड सरकार कोविड गाइड लाइन का हर हाल में पालन करने की हिदायत भी श्रद्धालुओं को दी है. 72 घंटे पहले कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट लाने का भी निर्देश दिया गया है. 

Kumbh Mela: जानिए क्या है कुंभ मेले का धर्म और इतिहास, समुद्र मंथन से जुड़ी है ये कहानी

उत्तराखंड सरकार के मुख्य सचिव ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को लिखे पत्र में कहा कि अप्रैल में पड़ रहे दो शाही स्नान पर ट्रेन संचालन न किया जाए. इसके पीछे सरकार की मंशा है कि शाही स्नान यानी 12 व 14 अप्रैल भारी भीड़ होगी. लिहाजा रेलवे शाही स्नान से एक दिन पहले यानी 11 अप्रैल से अपनी ट्रेनों को हरिद्वार व मेला एरिया में न भेजें. इसके लिए सरकार ने कोविड-19 का हवाला दिया है. सरकार के पत्र इस पत्र ने रेलवे की उलझन बढ़ा दी है. रेल विभाग का कहना है कि स्नान से एक दिन पहले हरिद्वार की ओर ट्रेन संचालन रोकने से दिक्कत हो सकती है. इतना ही नहीं सरकार ने कई राज्यों को भी इस दौरान बस न चलाने को लेकर भी पत्र लिखा है. इस संबंध में राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिए गए हैं.

धीरे-धीरे चढ़ रही है रंगत, इस बार 48 दिन का होगा कुंभ मेला, चुनिंदा संत होंगे शामिल

कोरोना गाइडलाइन को लेकर सरकार ने हरिद्वार प्रशासन को आदेश दिया है वह बिना कोविड रिपोर्ट वाले श्रद्धालुओं को मेला परिसर में घुसने दें. कोरोना जांच अमल में लाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए पोर्टल बनाए गए हैं और 72 घंटे के भीतर आरटीपीसीआर की निगेटिव जांच रिपोर्ट बाद ही मेला क्षेत्र में प्रवेश मिल सकेगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news