हरिद्वार कुंभ के लिए सरकार ने जारी की SOP, मेले में जाने से पहले श्रद्धालुओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान
Advertisement

हरिद्वार कुंभ के लिए सरकार ने जारी की SOP, मेले में जाने से पहले श्रद्धालुओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान

कुंभ में आने वाले  श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 का टेस्ट कराना जरूरी होगा. पंजीकरण के लिए वेब पोर्टल का एड्रेस भी जारी कर दिया गया है. 

हरिद्वार कुंभ के लिए सरकार ने जारी की SOP, मेले में जाने से पहले श्रद्धालुओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान

देहरादून: उत्तराखंड सरकार (Uttarkhand Government) ने हरिद्वार (Haridwar) में शुरू होने वाले कुंभ मेला 2021 को लेकर कोरोना वायरस से संबंधित सुरक्षा नियमों को जारी किया है. कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राज्य सरकार ने एसओपी (SOP) जारी की है. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 का टेस्ट कराना जरूरी होगा. पंजीकरण के लिए वेब पोर्टल का एड्रेस भी जारी कर दिया गया है. विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव के मद्देनजर केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा.

खुशखबरी: श्रद्धालु रोपवे के जरिए तय करेंगे केदारनाथ-यमुनोत्री धाम का सफर

लानी होगी कोविड-19 रिपोर्ट (Covid-19 Report) 
श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी. अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को संबंधित राज्य से मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट लाना होगा. आरटी पीसीआर रिपोर्ट के आधार पर ही कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को एंट्री मिलेगी. इसके अलावा 68 साल से अधिक बुजुर्ग 10 साल से कम उम्र के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को मेले में न आने के लिए हतोत्साहित किया जाएगा. 

Registration कराना अनिवार्य
साथ ही, कुंभ मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को www.haridwarkumbhmela2021.com या www.haridwarkumbhpolice2021.com  वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा. पंजीकरण के बाद उन्हें जो ई-पास या ई-परमिट मिलेगा, उसी से लोग हरिद्वार की सीमा में प्रवेश कर सकेंगे. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को वाहन के लिए ई-पास लेना होगा.

यात्रियों को पंजीकरण पोर्टल में निर्धारित प्रारूप में सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को अनिवार्य रूप से अपलोड करने होंगे. सत्यापन के बाद, उन्हें मेला क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए पोर्टल से ई-पास या ई-परमिट जारी किया जाएगा. इससे पहले शासन ने बीती नौ फरवरी को कुंभ मेला क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से दृष्टिगत 10 सेक्टर के लिए एसओपी जारी की थी. 

इन पर कर मेले के लिए सकते हैं रजिस्ट्रेशन

www.haridwarkumbhmela2021.com
www.haridwarkumbhpolice2021.com पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

11 मार्च को शाही स्नान

हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान, महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के अवसर पर 11 मार्च को होगा. 11 मार्च शिवरात्रि को पहले शाही स्नान पर संन्यासियों के सात और 27 अप्रैल वैशाख पूर्णिमा पर बैरागी अणियों के तीन अखाड़े कुंभ में स्नान करते हैं. 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल मेष संक्रांति के मुख्य शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़ों का हरिद्वार कुंभ में स्नान (Kumbh Snan) होगा.    

उत्तराखंड के गैरसैंण में कल से विधानसभा सत्र, 4 मार्च को त्रिवेंद्र सरकार पेश करेगी कार्यकाल का आखिर बजट

WATCH LIVE TV

Trending news