खत्म होगी काले पानी की सजा, 100 साल पुराने जेल मैनुअल में बदलाव, जेल में बनेगी खीर और रमजान में मिलेगा खजूर
Advertisement

खत्म होगी काले पानी की सजा, 100 साल पुराने जेल मैनुअल में बदलाव, जेल में बनेगी खीर और रमजान में मिलेगा खजूर

 जेल में जो बच्चा पैदा होगा उसका नामकरण संस्कार वहीं होगा... नामकरण उसके धर्म के मुताबिक धर्मगुरु करेंगे... इतना ही नहीं सरकार उनकी पढ़ाई-लिखाई और खानपान की व्यवस्था भी करेगी.

खत्म होगी काले पानी की सजा, 100 साल पुराने जेल मैनुअल में बदलाव, जेल में बनेगी खीर और रमजान में मिलेगा खजूर

अजीत सिंह/लखनऊ: अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे जेल मैनुअल में 100 साल बाद बड़ा सुधार हुआ है. सीएम योगी के निर्देश पर लॉकअप और काला पानी की व्यवस्था खत्म की जाएगी. इस बदलाव के लिए कई बार बैठक की गई, जिसके बाद ये बड़े कदम उठाए गए हैं. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि योगी सरकार पॉजिटिव दिशा में काम करना चाहती है. 

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने जी मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जेल मैनुअल में बदलाव किया गया है. अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे काले पानी की सजा को समाप्त कर दिया जाएगा.

जेल में पैदा होने वाले बच्चे के नामकरण,पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था करेगी सरकार
एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने कहा कि जेल में जो बच्चा पैदा होगा उसका नामकरण संस्कार वहीं होगा. नामकरण उसके धर्म के मुताबिक धर्मगुरु करेंगे. इतना ही नहीं सरकार उनकी पढ़ाई-लिखाई और खानपान की व्यवस्था भी करेगी.

9mm कार्बाइन, 9mm पिस्टल और इंसास राइफल का होगा उपयोग
अवनीश अवस्थी ने कहा कि जेलों में अब थ्री नॉट थ्री की राइफल की जगह 9mm कार्बाइन, 9mm पिस्टल और इंसास राइफल का उपयोग किया जाएगा.

हिंदूओं के लिए खीर और मुस्लिम के लिए खजूर
जेल में खीर और सेवइयां भी बनाई जाएंगी. एसीएस गृह ने कहा कि हिंदू धर्म का कोई त्योहार होगा तो खीर और मुस्लिम धर्म के त्योहार हुआ तो खजूर और फल की व्यवस्था की जाएगी. 

 500 से 2000 बंदियों की अलग-अलग श्रेणी बांटी गई 
जेलों में रखरखाव पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि बंदियों के बैरक की श्रेणी को लेकर भी बदलाव किया गया है.  जेलों का वर्गीकरण किया गया है.  500 से 2000 बंदियों की अलग-अलग श्रेणी बांटीं गई हैं. बंदियों की सहभागिता के लिए बंदी पंचायत करने का भी निर्देश दिया गया है. जेलों से सीधे कैदियों की पेशी वीडियो कॉफ्रेस से हो सके ऐसी व्यवस्था की जाएगी. एसीएस गृह ने कहा कि लखनऊ, नोएडा और आजमगढ़ जेल में कुख्यात अपराधी रखे जाएंगे. 

योगी कैबिनेट में 16 प्रस्ताव पास

सीएम योगी की अध्यक्षता में मंगलवार को लखनऊ के लोकभवन में यूपी कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें 16 प्रस्ताव मंजूर हुए हैं. वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान (लखनऊ चिड़ियाघर) को कुकरैल वन क्षेत्र में शिफ्ट किया जाएगा. लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी पार्क बनाया जाएगा. अब यूपी में इको टूरिज्म बोर्ड का गठन होगा. स्वास्थ्य तथा शिक्षा से जुड़े प्रस्ताव के साथ ही अयोध्या तथा वाराणसी से जुड़े प्रस्ताव पर भी कैबिनेट अपनी मुहर लगी है.  इसके अध्यक्ष खुद सीएम योगी होंगे. इसके साथ ही, डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की नई पॉलिसी भी पास हो गई.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 16 अगस्त के बड़े समाचार

Live: उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार: योगी कैबिनेट की बैठक आज, ज्ञानवापी मामले में सुनवाई

 

Trending news