Yogi Adityanath : 'न जातिवाद-न परिवारवाद, यूपी में सिर्फ विकासवाद', योगी आदित्यनाथ ने 1 साल पूरा होने पर गिनाईं उपलब्धियां
Advertisement

Yogi Adityanath : 'न जातिवाद-न परिवारवाद, यूपी में सिर्फ विकासवाद', योगी आदित्यनाथ ने 1 साल पूरा होने पर गिनाईं उपलब्धियां

Yogi Adityanath : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 1 साल पूरा शनिवार 25 मार्च को पूरा किया. सीएम ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और चुनौतियों पर भी बात की.

Yogi Adityanath

UP CM Yogi Adityanath : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा किया. उन्होंने उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक के साथ प्रेस कान्फ्रेंस की. योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन को लेकर आभार प्रकट किया. सीएम योगी ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों को को लेकर एक बुकलेट जारी की. 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा कि पहले लोग कहते थे कि उत्तर प्रदेश में विकास नहीं हो सकता. यहां हर 1-2 दिन में कहीं दंगा होता है. अपराध होता है. लेकिन हमने सरकार बनने के बाद जो 10 संकल्प लिए थे, उन पर मजबूती से काम किया. हमने 1 करोड़ के करीब निराश्रित महिलाओं को पेंशन जैसी जरूरी मदद मुहैया कराई जा रही है. दिव्यांगों को सहायता दी जा रही है. 14 लाख से अधिक बेटी को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभ दिया गया है. फिर सामूहिक विवाह योजना के तहत भी सवा दो लाख से ज्यादा शादियां कराई गई हैं. महिला स्वयंसेवी समूह के तहत महिला बाल विकास और पोषाहार योजना के तहत हर ब्लॉक स्तर पर उनके केंद्र बनाए जा रहे हैं. 

सीएम ने कहा, हमने कोरोना काल में दिखाया कि कैसे अर्थव्यवस्था को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है. हमने कानून व्यवस्था को साबित कर दिखाया. हमने 1 लाख 64 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती को बिना जातिवाद या परिवारवाद के पूरा कर दिखाया. सात जिलों में पुलिस कमिश्नरेट बनाई है. पुलिस सुधार को यूपी में लागू किया जा रहा है. पुलिस लाइन पुलिस थाना और पुलिस बैरक की तस्वीर बदल रही है. हर जिले में साइबर थाने की दिशा में योगी सरकार आगे बढ़ रही है. हर रेंज स्तर पर फोरेंसिक लैब की स्थापना की दिशा में सरकार बढ़ रही है. 

सीएम योगी ने कहा कि इन्फ्रास्ट्क्चर के मामले में यूपी ने तरक्की की है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे पर काम चल रही है. 2025 के प्रयागराज कुंभ के पहले हम इसे देश को समर्पित करेंगे. 

सीएम योगी ने कहा, पिछले छह साल में उत्तर प्रदेश को लेकर सोच को हमने बदला है. यूपी का नाम सुनकर लोगो को अच्छा लगता है. पहले नौजवानों के पास पहचान का संकट होता था.
उत्तर प्रदेश अब तैयार हो चुका है. योगी बोले, दूसरे कार्यकाल में हमने डबल ट्रिपल स्पीड से काम शुरू किया है. हमने 80 हजार करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से शुरुआत की है. 25 सेक्टोरियल पॉलिसी बनी हैं. सरकार ने वनटांगिया कोल मुसहर सहरिया जनजाति को पीएम आवास दिए हैं.
यूपी सरकार के बजट के आकार को दोगुना किया गया है. प्रति व्यक्ति आय को दोगुनी करने के कार्य हुए है. 31 लाख निराश्रित महिलाओ की पेंशन दोगुनी की गई.  बेरोजगारी की दर आज 16,17 प्रतिशत से घटकर 3.4 प्रतिशत रह गई है.
हमारी सरकार ने अब तक दो लाख करोड़ से ज्यादा गन्ना मूल्य का भुगतान हो चुका है. गेहूं धान खरीद मे बिचौलियों की भूमिका खत्म हुआ,भुगतान सीधे DBT के माध्यम से हो रहा है.यूपी इथेनॉल उत्पादन मे नंबर एक है. हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज़ की ओर हम बढ़ चुके हैं. हर जिले मे एक मेडिकल कॉलेज़,हर कमीशनरी स्तर पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना हो रही है.

सीएम योगी ने कहा, शासन मे जब ईमानदारी हो तो परिणाम दिखाई पड़ते हैं. पिछले 6 साल में शासन की योजनाओ को जनमानस तक पहुंचाने में सबका योगदान रहा है.उत्तर प्रदेश आज विकास की नई बुलंदियों को छू रहा है,इस यात्रा मे हमारी टीम वर्क के कार्यो का परिणाम है. उत्तर प्रदेश को जो नई पहचान मिली उसे ज़ीरो टॉलरेंस की नीति से मिली.उत्तर प्रदेश अब उपद्रवियों के लिए नहीं, उत्सवों के प्रदेश के रूप में जाना जाएगा. उत्तर प्रदेश माफिया के लिए नहीं,महोत्सव के लिए जाना जाएगा.उत्तर प्रदेश में गुंडाराज, माफियाराज, जंगलराज जैसे शब्द अतीत के बन चुके हैं. उत्तर प्रदेश विकास की नई बुलंदियों को छुएगा.

कृषि क्षेत्र में योगदान----

जितना गन्ना मूल्य भुगतान 10 वर्ष में हुआ उसका दोगुना 6 साल में किया

2.02 लाख करोड़ का भुगतान गन्ना किसानों को हुआ-सीएम योगी

2017 से अब तक 345 लाख मीट्रिक टन खरीद हुई-सीएम योगी

64 हजार करोड़ का भुगतान किसानों को हुआ-सीएम योगी

2017 से अबतक 219 मीट्रिक टन गेंहू खरीद हुई

सीएम योगी ने कहा, 40 हजार करोड़ का भुगतान हुआ

कमिश्नरी स्तर पर एक विश्वविद्यालय बना रहे-सीएम योगी

आज उत्तर प्रदेश देश मे एथॉनल उत्पादन में सबसे आगे है  

फार्मेसी के क्षेत्र में भी सरकार बड़े स्तर पर काम कर रही है 

देश मे सबसे ज्यादा मोबाइल उत्पादन उत्तर प्रदेश में हो रहा है 

 

Watch: विंध्यावासिनी धाम में मां चंद्रघंटा की पूजा को उमड़ा भक्तों का सैलाब

 

Trending news