सीएम योगी और सीएम धामी की बातचीत से हल हुआ 21 साल पुराना विवाद, दोनों राज्यों को मिलेगी अपने हक की जमीन
Advertisement

सीएम योगी और सीएम धामी की बातचीत से हल हुआ 21 साल पुराना विवाद, दोनों राज्यों को मिलेगी अपने हक की जमीन

यह भी बताया जा रहा है कि इस समझौते से वन विभाग को भी 90 करोड़ रुपए मिलेंगे. अलकानंद होटल भी उत्तराखंड को मिलेगा. गौरतलब है कि सीएम योगी से मुलाकात के पहले सीएम धामी ने लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-अर्चना की...

सीएम योगी और सीएम धामी की बातचीत से हल हुआ 21 साल पुराना विवाद, दोनों राज्यों को मिलेगी अपने हक की जमीन

लखनऊ: बीते 21 सालों से उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के बीच परिसंपत्ति का विवाद अटका हुआ था, जिसे आज दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठकर सुलझा लिया है. उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुखिया पुष्कर सिंह धामी आज एक दूसरे से मिले और विवाद सुलझाने के लिए मंथन किया. दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक बात हुई. कुछ देर विचार-विमर्श के बाद दोनों सीएम प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठे. इसके बाद उत्तराखंड सीएम ने मीडिया को जानकारी दी कि दोनों राज्यों के बीच 21 साल से चला रहा 20 हजार करोड़ का बंटवारा विवाद अब हल हो गया है. बता दें, दोनों प्रदेशों के बीच राज्य गठन के बाद से ही मसला था.

यूपी-उत्तराखंड के 21 साल पुराने विवाद पर सीएम पुष्कर धामी और सीएम योगी करेंगे बात, जानें क्या है मामला

यूपी और उत्तराखंड को मिलेगी अपने हक की जमीन
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यूपी-उत्तराखंड के बीच छोटे-बड़े भाई जैसे रिश्ते हैं. सीएम योगी ने बहुत सहृदयता से विवादों के निपटारे पर अपनी सहमति दी है. साथ ही, धरातल की वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया है. सीएम धामी ने बताया कि समझौते के तहत यूपी को उसके महत्व की पूरी जमीन मिलेगी, जिसमें आवास भी शामिल होंगे. उत्तराखंड को भी उन संपत्तियों का अधिकार मिल जाएगा जो उसके हिस्से में आनी चाहिए थीं. 

राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में चूक! बैरिकेड्स तोड़कर अंदर जा घुसी हाई स्पीड कार, उत्तराखंड की लड़की गिरफ्तार

90 करोड़ वन विभाग को
वहीं, यह भी बताया जा रहा है कि इस समझौते से वन विभाग को भी 90 करोड़ रुपए मिलेंगे. अलकानंद होटल भी उत्तराखंड को मिलेगा. गौरतलब है कि सीएम योगी से मुलाकात के पहले सीएम धामी ने लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-अर्चना की. 

WATCH LIVE TV

Trending news