UP Weather Update: यूपी में इस हफ्ते इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, गर्मी के बीच छाए रहेंगे बादल, लखनऊ में चलेगी 'लू', जानें अपने शहर के मौसम का हाल
Advertisement

UP Weather Update: यूपी में इस हफ्ते इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, गर्मी के बीच छाए रहेंगे बादल, लखनऊ में चलेगी 'लू', जानें अपने शहर के मौसम का हाल

UP Weather Update:  मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश मेंअगले चार से पांच दिन में मौसम में खासा बदलाव देखने को मिल सकता है.... मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी...बूंदाबांदी से ठंडक महसूस की जाएगी...आईएमडी के अनुसार राज्य में मंगलवार से लेकर गुरुवार तक राज्य के कई इलाकों में बारिश हो सकती है.... 

 

UP Weather Update: यूपी में इस हफ्ते इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, गर्मी के बीच छाए रहेंगे बादल, लखनऊ में चलेगी 'लू', जानें अपने शहर के मौसम का हाल

UP Weather Upadate: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. बुधवार को मौसम की शुरुआत शुष्क मौसम के साथ हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम टेंपरेचर 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. आज पूरे दिन धूप खिली रहने का अनुमान है.  हालांकि इस सप्ताह यूपी में बारिश की संभावना जताई जा रही है. आईएमडी के अनुसार राज्य में मंगलवार से लेकर गुरुवार तक राज्य के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. 

अगले पांच दिन बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहने का अनुमान 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी मोहम्‍मद दानिश ने बताया कि अगले 5 दिन बादल छाए रहने के साथ ही बूंदाबांदी भी हो सकती है. इससे न्‍यूनतम तापमान भी गिरेगा. उन्‍होंने बताया कि ईरान के ऊपर तैयार पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान, पाकिस्तान और पंजाब होते हुए यूपी तक पहुंच चुका है. ऐसे में दक्षिणी के जिलों में बूंदाबांदी और बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. वहीं, 16 और 17 मार्च को तेज हवाओं के झमाझम बारिश की आशंका है. इसके चलते दिल्‍ली, दिल्‍ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ समेत राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में मौसम में बदलाव जारी रहेगा. वहीं, मंगलवार को भी लखनऊ समेत कानपुर, गोरखपुर, गाजियाबाद में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इन जिलों में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही.  

मार्च में लू देगी दस्तक
लखनऊ प्रदेश के कुछ हिस्सों में मार्च से ही लू दस्तक देगी. हालांकि यह बहुत प्रभावी नहीं होगी. अप्रैल से मई तक लू का प्रकोप पूरे यूपी में रहेगा.मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर राहत विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

दिखेगा मौसम में बदलाव
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले चार से पांच दिन में मौसम में खासा बदलाव देखने को मिल सकता है. सोमवार से ही इसकी आहट दिखने लगी. प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिले में सोमवार शाम से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

पूर्वांचल के इलाकों में हल्की बारिश
भारतीय मौसम विभाग की मानें तो राज्य के पूर्वांचल वाले इलाके में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं पश्चिमी यूपी में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान राज्य के कई इलाकों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं. 

पहाड़ों पर ठंडक
उत्‍तराखंड में भी लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. उत्तरकाशी और अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने मौसम का रुख बदल दिया. पिछले दिनों यहां हुई बर्फबारी ने पर्यटकों का ध्यान खींचा है. यही कारण है कि इन इलाकों में सुबह और शाम ठंडक का एहसास होता है. मंगलवार सुबह को भी ठंड महसूस हुई. 

इन प्रदेशों में भी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने असम और सिक्किम में अगले 24 घंटों के दौरान गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा में भी बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी उम्मीद है. वर्तमान में अंचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है.  इस कारण रात के साथ दिन का पारा चढ़ गया है.  बारिश का दौर शुरू होने के बाद दिन और रात के तापमान में गिरावट आ जाएगी.

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर सुनवाई आज: शाही ईदगाह और मीना मस्जिद के सर्वे पर मथुरा कोर्ट लेगी फैसला

WATCH:  जानें कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि, किस शुभ मुहूर्त में कैसे करें कलश स्थापना 

 

Trending news