Dragon Chicken : 1.5 लाख में बिकता है ये मुर्गा, इंसानों जैसी होती हैं चौड़ी भारीभरकम टांगें
Advertisement

Dragon Chicken : 1.5 लाख में बिकता है ये मुर्गा, इंसानों जैसी होती हैं चौड़ी भारीभरकम टांगें

Vietnam Dragon Chicken : भारत ही नहीं दुनियाभर में चिकन खाने वालों की संख्‍या बढ़ी है. ऐसे में चिकन की नई-नई वैरायटी भी सामने आईंं. 

Dragon Chicken : 1.5 लाख में बिकता है ये मुर्गा, इंसानों जैसी होती हैं चौड़ी भारीभरकम टांगें

Dragon Chicken: आपने अभी तक लंबी और पतली टांग वाले मुर्गे ही देखे होंगे. क्‍या आपको पता है कि मुर्गे की एक वैरायटी ऐसी भी है जिसकी टांगे इंसानों जैसे होती है. इतना ही नहीं इनका वजन भी हैरान करने वाला होता है. लाखों में बिकने वाले इन मुर्गों की दुनियाभर में डिमांड है. तो आइये आपको बताते हैं वियतनाम के 'ड्रैगन चिकन' के बारे में. 

वियतनाम के लूनार न्‍यू ईयर पर होती है बिक्री  
वियतनाम की राजधानी हनोई के करीब एक फार्म में ले वान हिएन नाम के एक शख्स 'ड्रैगन चिकन' नाम की खास चिकन ब्रीड को पालते हैं. इस खास नस्ल की टांगें ईंट जैसी मोटी होती हैं. इस मुर्गे की कीमत करीब 2000 डॉलर यानी 1,63,575 तक हो सकती है. इस चिकन ब्रीड का एक नाम डोंग ताओ भी है. चिकन का ये नाम इसलिए रखा गया क्योंकि इसे उत्तरी वियतनाम के इसी नाम वाली जगह पर पाला जाता है. यह चिकन वियतनाम के लूनार न्यू ईयर पर परोसा जाता है. इंटरनेशनल मार्टेक में भी इसकी काफी डिमांड है.

शरीर का पूरा वजन पैरों में होता है 
उबालकर, फ्राई कर या फिर लेमनग्रास के साथ परोसे जाने वाले इस चिकन का वजन सामान्य चिकन से काफी ज्यादा होता है. इसे पालने वाले हिएन ने बताया कि उनके फार्म में जो ड्रैगन चिकन हैं, उनमें से एक का वजन 4 किलोग्राम था, जिसे उन्होंने लगभग 150 डॉलर में बेचा था. उनका कहना है कि इस मुर्गे का ज्यादातर वजन उसके पैर में होता है. 

ब्‍यूटी कॉन्‍टेस्‍ट में भी भेजे जा चुके हैं ये मुर्गे 
हिएन का कहना है कि डोंग ताओ चिकन का सबसे अच्छा हिस्सा उनके पैरों की त्वचा है. इनके पैर जितने बड़े होते हैं, खाने में उतने ही स्वादिष्ट लगते हैं. हिएन ने बताया कि उन्होंने इनमें से कुछ मुर्गों को ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भी भेजा है. खाने कि बात करें तो इनकी खुराक में मकई और चावल प्रमुखता से शामिल होते हैं. ड्रैगन चिकन का वजन तकरीबन 10 किलो तक पहुंच सकता है. इसकी खास बात ये है कि इसके मीट में फैट बहुत कम होता है. 

 

WATCH: बुलेट पर बीयर पीते हुए युवक ने दिखाई टशन, पुलिस ने भेजा 31 हजार का चालान

Trending news