यूपी-उत्तराखंड के 21 साल पुराने विवाद पर सीएम पुष्कर धामी और सीएम योगी करेंगे बात, जानें क्या है मामला
Advertisement

यूपी-उत्तराखंड के 21 साल पुराने विवाद पर सीएम पुष्कर धामी और सीएम योगी करेंगे बात, जानें क्या है मामला

अब तक परिवहन विभाग की 500 करोड़ रुपये की संपत्ति बंटवारे का विवाद भी लटका हुआ है. कहा जा रहा है कि यूपी ने दिल्ली में लीज पर ली गई भूमि पर आलीशान बिल्डिंग बना रखी है, लेकिन उत्तराखंड को मना कर रहा है...

यूपी-उत्तराखंड के 21 साल पुराने विवाद पर सीएम पुष्कर धामी और सीएम योगी करेंगे बात, जानें क्या है मामला

लखनऊ: बीते 21 सालों से उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के बीच परिसंपत्ति का विवाद अटका हुआ है. जानकारी के मुताबिक, करीब 20 हजार करोड़ की संपत्ति उत्तर प्रदेश के अधीन है. आज इसे ही लेकर दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पुष्कर सिंह धामी एक दूसरे से मिल रहे हैं. बता दें कि सीएम धामी और उत्तराखंड के मुख्य सचिव इस वक्त लखनऊ दौरे पर हैं. वे आज सुबह ही सीएम आवास पर मुख्यमंत्री योगी से मुलाकात कर रहे हैं. 

राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में चूक! बैरिकेड्स तोड़कर अंदर जा घुसी हाई स्पीड कार, उत्तराखंड की लड़की गिरफ्तार

कोर्ट में लंबित हैं कुछ मामले
बताया जा रहा है कि सुबह 10 बजे ही यूपी-उत्तराखंड के बीच इस लंबित मामले को लेकर सीएम और अधिकारियों की एक मीटिंग प्रस्तावित है. इसके अलावा, दोनों राज्यों के बीच परिसंपत्तियों के आवंटन का मसला भी अभी तक सुलझा नहीं है. कुछ केस कोर्ट में लंबित हैं वहीं और कुछ को लेकर अभी वार्ता चल रही है. अब इस मामले में मुख्यमंत्री स्तर पर आज बात होने वाली है.

हरिद्वार की इतनी जमीन यूपी के पास
बता दें, हरिद्वार में करीब 5.5 हजार हेक्टेयर जमीन पर भी अभी फैसला नहीं हुआ है. ये अभी यूपी के कब्जे में है. वहीं, इसमें करीब 600 हेक्टेयर भूमि कुंभ की है. राज्य सरकार इस पक्ष में है कि कुंभ क्षेत्र की पूरी जमीन ले ली जाए. वहीं राज्य ने ये भी कहा है कि इसमें से जितनी जमीन उत्तर प्रदेश चाह रहा है, वह भी ले सकता है. बाकी सारी भूमि उत्तराखंड के पास चली जाएगी.

चुनाव से जुड़ी ऐसी मजेदार परीक्षा जो पहले कभी न सुनी होगी आपने, जानें कहां हो रही है

परिवहन विभाग का 500 करोड़ का विवाद
गौरतलब है कि अब तक परिवहन विभाग की 500 करोड़ रुपये की संपत्ति बंटवारे का विवाद भी लटका हुआ है. कहा जा रहा है कि यूपी ने दिल्ली में लीज पर ली गई भूमि पर आलीशान बिल्डिंग बना रखी है, लेकिन उत्तराखंड को मना कर रहा है. वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ में भी करोड़ों की संपत्ति का बंटवारा होना है.

WATCH LIVE TV

Trending news