नल कनेक्शन में यूपी ने राजस्थान को पछाड़ा, जल जीवन मिशन की नमामि गंगे योजना में योगी सरकार का रिकॉर्ड
Advertisement

नल कनेक्शन में यूपी ने राजस्थान को पछाड़ा, जल जीवन मिशन की नमामि गंगे योजना में योगी सरकार का रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश सरकार ने हर घर पानी की समस्या को दूर करने के लिए जल जीवन मिशन की नमामि गंगे योजना को सर्वप्रथम बनाने का परचम लहराया है.

नल कनेक्शन में यूपी ने राजस्थान को पछाड़ा, जल जीवन मिशन की नमामि गंगे योजना में योगी सरकार का रिकॉर्ड

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने हर घर पानी की समस्या को दूर करने के लिए जल जीवन मिशन की नमामि गंगे योजना को सर्वप्रथम बनाने का परचम लहराया है. योगी सरकार ने हर घर नल योजना में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है, जिसमें नल कनेक्शन (Jal Jeevan Mission) देने के मामले में यूपी ने जहां राजस्थान को पछाड़ा है वहीं सबसे अधिक नल कनेक्शन देने में देशभर में वो तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. 

97 लाख ग्रामीणों को मिला नल कनेक्शन
योगी सरकार ने हर घर नल योजना के तहत 97 लाख से भइओ अधिक ग्रामीणों को नल कनेक्शन पहुंचा दिए हैं. इसके साथ ही (Uttar pradesh) सबसे ज्यादा नल कनेक्शन  देने वाले राज्यों में बिहारऔर महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश तीसरे पायदान पर पहुंच गया है. 

5 करोड़ लोगों को मिल रहा गंगा जल का लाभ 
जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से पांच करोड़ से अधिक ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिलने लगा है. वहीं आंकड़ों के मुताबिक यूपी ने गुरुवार तक 97,11,717 से अधिक परिवारों तक टेप  कनेक्शन पहुंचा दिये हैं। योजना से 5,82,70,302 से अधिक ग्रामीण लभान्वित हो रहे हैं। जबकि राजस्थान में 39,33,140 टेप  कनेक्शन दिये गये हैं. 

रोज दिए जा रहे 40 हजार घर को नल कनेक्शन
योगी सरकार  के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना से यूपी के 36.59 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचाने का सपना पूरा हो चुका है. जबकि राजस्थान में 36.47 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचा है. पी में जहां प्रत्येक दिन लगभग 40 हजार से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन दिये जा रहे हैं. वहीं राजस्थान में  यह आंकड़ा 5 हजार से अधिक है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव की ओर से निरंतर किये जा रहे योजनाओं के निरीक्षण, समीक्षा बैठकों के साथ योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराए जाने के प्रयासों से हर घर जल योजना यूपी में नित नई उपलब्धियां हासिल कर रही है. आपको बता दें कि फरवरी माह में यूपी ने झारखंड और पश्चिम बंगाल को पछाड़ कर 81 लाख से अधिक परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने की उपलब्धि हासिल की थी. 

तेजी से पूरी हो रही जीवन मिशन योजना
भारत सरकार की जल Jal Jeevan Mission (जल जीवन मिशन) को योगी सरकार सबसे तीव्र गति से लक्ष्य की ओर पहुंचा रही है। बहुत जल्द उत्तर प्रदेश  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना में नम्बर वन होने जा रहा है। हमारा लक्ष्य गांव, गरीब, किसान को घर-घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाना है.

WATCH: बीजेपी स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने बताया- नए भारत और बजरंग बली में क्या समानता

Trending news