UP Chunav 2022: चुनाव आयोग ने मतदाता पर्ची में किया बड़ा बदलाव, अब से नहीं दिखेगी फोटो
Advertisement

UP Chunav 2022: चुनाव आयोग ने मतदाता पर्ची में किया बड़ा बदलाव, अब से नहीं दिखेगी फोटो

उत्तर प्रदेश में अगले महीने से विधानसभा (UP Chunav 2022) के चुनाव होने हैं. चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों (UP Political Party) ने अपनी-अपनी तैयारियां कर ली हैं. चुनाव में हर नागरिक को वोट देने के लिए सबसे जरूरी वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) है. इसके बिना कोई भी वोट नहीं डाल सकता है.

UP Chunav 2022: चुनाव आयोग ने मतदाता पर्ची में किया बड़ा बदलाव, अब से नहीं दिखेगी फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले महीने से विधानसभा (UP Chunav 2022) के चुनाव होने हैं. चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों (UP Political Party) ने अपनी-अपनी तैयारियां कर ली हैं. चुनाव में हर नागरिक को वोट देने के लिए सबसे जरूरी वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) है. इसके बिना कोई भी वोट नहीं डाल सकता है. बता दें, ऐसा पहली बार होगा कि मतदाता पर्ची पर आपके फोटो नहीं होंगे. अब वोटरों को बिना फोटो के सिर्फ मतदाता सूची (Voter Slip) ही दी जाएगी. 

National Girl Child Day: राष्ट्रीय बालिका दिवस आज, जानिए इसका महत्व और इतिहास 

चुनाव आयोग ने लिया फैसला
चुनाव आयोग ने यह फैसला वोटर पर्ची को वोटर आईडी कार्ड के रूप में प्रयोग करने और बूथ पर पहचान को लेकर होने वाली परेशानी को देखते हुए लिए गया है. हालांकि पर्ची पर नाम, मतदान का सेंटर, मतदान की तारीख समेत कई अन्य जानकारी मौजूद रहेंगी. बता दें, चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्लूडी) की भागीदारी को आसान और सक्रिय बनाने के लिए इस बार दृष्टिबाधित व्यक्तियों को ब्रेल में मतदाता सूचना पर्ची मिलेगी. चुनाव आयोग ने ब्रेल सुविधाओं के साथ मतदाता सूचना पर्ची जारी करने का निर्देश दिया है. 

यूपी स्थापना दिवस: 73 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, जानें राज्य से जुड़ी कुछ खास बातें

चुनाव के 5 दिन पहले मिलेगी मतदाता पर्ची
आपको बता दें, वोटिंग के कम से कम पांच दिन पहले सभी वोटरों को मतदाता सूचना पर्ची वितरित की जाएगी. सभी क्षेत्र में पर्ची पहुंचाने की जिम्मेदारी बीएलओ निभाएंगे. हालांकि यह पर्ची पहचान का प्रमाण नहीं मानी जाएगी. यानी की वोटरों को इस पर्ची के अलावा वोटर आईडी कार्ड भी ले जाना होगा. 

ऐसे भी आप डाल सकते हैं वोट
वोटरों को चुनाव आयोग के तरफ से वोटर आई कार्ड के साथ 11 और ऑप्शन दिए गए हैं, जिसकी मदद से कोई भी आसानी से वोट डाल सकता है. ये हैं जरूरी दस्तावेज- आधार कार्ड, बैंक और डाकघर द्वारा जारी फोटो वाली पासबुक, केंद्रीय श्रम मंत्रालय से जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence), पैन कार्ड (Pan Card), मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट (Passport), एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन कार्ड, पीएसयू व पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र.

WATCH LIVE TV

Trending news