UP Lekhpal Pariksha : एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया, 7 लाख रुपये में ऐसे होती थी डील
Advertisement

UP Lekhpal Pariksha : एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया, 7 लाख रुपये में ऐसे होती थी डील

यूपी लेखपाल परीक्षा 2022 : यूपी लेखपाल परीक्षा में धांधली के मामले में गुरुवार को बड़ी कामयाबी एसटीएफ (STF) टीम को मिली. एसटीएफ ने गाजियाबाद (Ghaziabad) के लोनी बस स्टैंड से सॉल्वर गैंग (Solver Gang) के मास्टरमाइंड सुमित हेवा को गिरफ्तार कर लिया.

UP Lekhpal Pariksha 2022

up lekhpal exam 2022 : यूपी लेखपाल परीक्षा 2022 : यूपी लेखपाल परीक्षा में धांधली के मामले में गुरुवार को बड़ी कामयाबी एसटीएफ (STF) टीम को मिली. एसटीएफ ने गाजियाबाद (Ghaziabad) के लोनी बस स्टैंड से सॉल्वर गैंग (Solver Gang) के मास्टरमाइंड सुमित हेवा को गिरफ्तार कर लिया. वो अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर परीक्षा पास कराता था. हेवा ने खुलासा किया है कि 7 लाख रुपये में सॉल्वर के जरिये परीक्षा पास कराने की योजना थी. इसमें दो लाख रुपये एडवांस लिए जाते थे. जुलाई में परीक्षा के दौरान ही मुरादाबाद जिले के मझोला में इसको लेकर मुकदमा दर्ज किया गया था. रेलवे ग्रुप डी परीक्षा (Railway Exam) में भी सॉल्वर बैठाए गए थे.  

कानपुर : पुलिस कमिश्नर कार्यालय सुलह को पहुंची महिला को 'वकील पति' ने जड़ा थप्पड़

राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा 31 जुलाई को आयोजित की गई थी. सुमित हेवा को थाना क्षेत्र लोनी जनपद गाजियाबाद से दबोचा गया है. सुमित हेवा बागपत जिले के छपरौली थाना का रहने वाला है. उसके पास से एक मोबाइल फोन, आधार कार्ड आईडी कार्ड और अन्य सामान बरामद किया गया.उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में यूपी लेखपाल की परीक्षा जुलाई में कराई गई थी. लेखपाल एग्जाम को नकलविहीन बनाने के लिए यूपी एसटीएफ ने कई टीमों को सर्विलांस के तैनात किया था.

इसी दौरान मेरठ एसटीएफ को पता चला कि लेखपाल परीक्षा में आवेदकों को पास कराने के लिए एक गिरोह सक्रिय है. गिरोह पर अभ्यर्थियों से लाखों रुपये लेने के साथ उनकी जगह एग्जाम में सॉल्वर बैठाने का आरोप था. गैंग ने उत्तर प्रदेश में तमाम एग्जाम सेंटर पर हुई यूपी लेखपाल की परीक्षा में साल्वर बैठाए थे. इसकी भनक एसटीएफ को लग गई. ये भी पता चला कि सॉल्वर गैंग का मास्टरमाइंड सुमित हेवा था. उसकी गिरफ्तारी के लिए मेरठ की एसटीएफ यूनिट ने कवायद तेज की.

इस बीच मुखबिर से पता लगा कि सुमित हेवा गाजियाबाद बस स्टैंड पर खड़ा है और कहीं दूसरी जगह भागने की तैयारी में है.सटीक सूचना के आधार पर एसटीएफ ने उसे दबोच लिया.सुमित ने खुलासा किया कि उसने अपने सहयोगियों के साथ 2018 में रेलवे ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा में ऐसी ही धांधली की थी.

हरियाणा के  कुरुक्षेत्र जिले के परीक्षा केंद्र पर साल्वर बैठाए गए थे,इस भर्ती परीक्षा में उसने कुल आठ साल्वर बैठाने के लिए एक अन्य आरोपी राहुल को 17 लाख रुपये एडवांस दिए थे. राहुल हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है. राहुल के इशारे पर बिहार और हरियाणा से साल्वर अभ्यर्थियों की जगह एग्जाम सेंटर में बैठते थे. 

Trending news