महाराष्ट्र दौरे पर सीएम योगी, बंजारा कार्यक्रम में बोले-'हमको अपने सनातन धर्म पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए'
Advertisement

महाराष्ट्र दौरे पर सीएम योगी, बंजारा कार्यक्रम में बोले-'हमको अपने सनातन धर्म पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे. यहां पर वे जलगांव में कुंभ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. सीएम योगी लबाना समुदाय के कुंभ कार्यक्रम में सहभागिता करने के बाद आज ही वापस लखनऊ लौट आएंगे.

महाराष्ट्र दौरे पर सीएम योगी, बंजारा कार्यक्रम में बोले-'हमको अपने सनातन धर्म पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए'

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे. यहां पर वे जलगांव में कुंभ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. सीएम योगी लबाना समुदाय के कुंभ कार्यक्रम में सहभागिता करने के बाद आज ही वापस लखनऊ लौट आएंगे. आपको बता दें कि 25 जनवरी से शुरू हुए बंजारा समाज के कार्यक्रम का आज समापन होगा. इस कार्यक्रम के ज़रिये पूरे भारत के बंजारा समाज को एक साथ जोड़ने की कोशिश हुई है. समापन समारोह में सीएम योगी सभा को संबोधित भी करेंगे. 

सीएम योगी ने किया संबोधित
महाराष्ट्र में बंजारा समाज के अहम कार्यक्रम में सीएम योगी लोगों को संबोधित किया. पूरे भारत के बंजारा समाज को जोड़ने की पहल है. इससे पहले सीएम योगी 28 जनवरी को राजस्थान के  जालोर जिले के भीनमाल गए थे. जहां शहर स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर की जीर्णोद्धार प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत की थी. 

CM योगी ने जलगांव में सभा को संबोधित किया

हमको अपने सनातन धर्म पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए. भारत मे जन्म लेना दुर्लभ है,और उसमे मनुष्य जन्म में लेना दुर्लभ है. हमने विश्व के सबसे प्राचीज धर्म सनातन धर्म मे जन्म लिया ये गौरव की बात होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म का अर्थ है मानव धर्म...वसुधैव कुटुंब का उद्घोष सनातन धर्म करता है. सनातन धर्म के साथ छेड़छाड़ करना मानवता के जीवन के साथ खिलवाड़ करना है.

सीएम योगी ने कहा कि जो लोग अवैध धर्मांतरण के माध्यम से राष्ट्रान्तरण की कुत्सित मंशा के साथ भारत के अंदर कार्य करना चाहते है,उनकी मंशा कभी नही पूरी हो सकती, क्योंकि ये देश समाज जागृत हो चुका है,उठ खड़ा हुआ है'. आज भारत ब्रिटेन को छोड़कर 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है,बहुत जल्द आने वाले वर्षो में ये,चौथी और तीसरी और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगा,इसमे कोई संदेह नही होना चाहिए.

योगी ने कहा कि आज़ादी के अमृत वर्ष में विश्व के 20 बड़े देशों का नेतृत्व G20 के माध्यम से कर रहा है,ये वही G20 देश हैं जो विश्व की महाशक्ति हैं,यही भारत की बढ़ती हुई शक्ति है...!! राष्ट्रपति के मुगल गॉर्डन का नाम अब अमृत उद्यान हो गया है,यही है अपनी विरासत का सम्मान....!!

मैं अयोध्या से आ रहा हूँ,वहां अब 500 वर्षो का इंतज़ार अब समाप्त हो रहा है. अब भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण अंतिम दौर में है,अगले वर्ष रामलला अपने मंदिर में स्थापित हो जाएंगे...!! काशी विश्वनाथ का पुर्ननिर्माण आपने देख लिया,5 फिट की गली अब 50 फीट का गलियारा बन गया ह...!!

ये है CM योगी का महाराष्ट्र दौरे का पूरा शेड्यूल
महाराष्ट्र जलगांव में अखिल भारतीय हिंदू गोर-बंजारा एवं लबाना समुदाय के कुंभ कार्यक्रम में सहभागिता
सुबह 10.50 बजे- प्रस्थान,अमौसी एयरपोर्ट लखनऊ से
12.25 बजे-आगमन,जलगांव एयरपोर्ट, महाराष्ट्र
12.50 बजे-आगमन,हेलीपैड गोद्री,तहसील जामनेर,जिला जलगांव,महाराष्ट्र
1 बजे से 3 बजे तक- अखिल भारतीय हिंदू गोर-बंजारा एवं लबाना समुदाय का कुंभ कार्यक्रम/-गोद्री,जामनेर तहसील, जलगांव,महाराष्ट्र
3.10 बजे- प्रस्थान, हेलीपैड गोद्री,जलगांव से
3.30 बजे-आगमन जलगांव एयरपोर्ट पर (प्रस्थान)
5 बजे-आगमन,अमौसी एयरपोर्ट, लखनऊ

बीजेपी और संघ के समर्थन से महाकुंभ
महाराष्ट्र में बंजारा महाकुंभ मेला में एक प्रस्ताव के जरिए राष्ट्रीय स्तर पर 'धर्मांतरण नहीं कानून' की मांग को लेकर एक संकल्प पारित किया गया है. ये मामला इसलिए जरूरी हो गया है कि इस महाकुंभ का आयोजन पूरी तरह से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के समर्थन से हुआ है. 25 जनवरी से चल रहा ये महाकुंभ 30 जनवरी यानी आज खत्म हो रहा है. जिस तरीके से संघ और भाजपा इस महाकुंभ में रोल निभा रहा है, उसके चलते ऐसा कहा जा रहा है कि पूरे देश के बंजारा समाज में भारतीय जनता पार्टी अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है.

श्रद्धालुओं के लिए बसाए गए 7 नगर 
महाराष्ट्र के जामनेर तालुका के गोदरी में 500 एकड़ क्षेत्र में अखिल भारतीय हिंदू गोर बंजारा और लबाना नायकड़ा समाज कुंभ की तैयारी की गई. यहां पर श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए सात नगर बनाए गए हैं.  इसमें करीब 50 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई.  खाना बनाने के लिए सात बड़े रसोड़े बनाए गए हैं जिसमें कुंभ मेले में दिन में आने वाले डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के भोजन की भी व्यवस्था भी की गई. 

बंजारा समुदाय पर दबाव
इस भौगोलिक क्षेत्र में हजारों तांड़े हैं.इस भौगोलिक क्षेत्र में हजारों तांड़े हैं.  बंजारा समुदाय एक ऐसा समाज है जो हिंदू धर्म को जानता और मानता भी है, लेकिन धर्मांतरण हेतु बंजारा कम्यूनिटी  को टारगेट किया जा रहा है. ऊपर दिए गए भौगोलिक इलाके में 11 हजार तांड़े हैं जिनमें से 3500 तांड़ों में लोगों का सीधे ईसाई बने या फिर ईसाइयों से संपर्क के कारण हिंदू रीति-रिवाजों को छोड़कर चर्च जा रहे हैं. कुछ लोग गलत जानकारी फैला रहे हैं कि गोर धर्म एक अलग धर्म है और बंजार हिंदू नहीं हैं.

बंजारा समुदाय के ईसाईकरण को रोकने के लिए कुंभ
लातूर में बंजारा समुदाय पर हिंदू संस्कारों को छोड़कर गोर धार्मिक संस्कारों को अपनाने का दबाव डाला गया है. ये कुंभ बंजारा समुदाय के ईसाईकरण को रोकने और सभी बंजारा, लबानाव नायकड़ा समुदाय को एकजुट करने के लिए आयोजित किया जा रहा है. इसका आयोजन संतों और बंजारा समुदाय ने किया है.

राजस्थान के मंदिर जीर्णोद्धार में की थी शिरकत
इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल गए थे. जहां शहर स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर की जीर्णोद्धार प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत की. इस दौरान योगी ने कहा कि करीब 14 सौ साल पुराने इस मंदिर को देखकर कहा मुझे इसमें भगवान श्रीराम के प्राचीन मंदिर का रूप दिखा है. उन्होंने देशवासियों से कहा कि धर्म के मर्म को समझना हो तो राजस्थान आकर देखना होगा. राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. योगी के इसी दौरे को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी ने अपनी पैठ बनानी शुरू कर दी है. 

UP Weather Update: रात भर हुई बारिश और तेज हवाओं ने बढ़ाई ठंड, यूपी के इन 42 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

Shaheed Diwas 2023: किसकी याद में मनाते हैं 'शहीद दिवस', जानें इसका इतिहास,महत्व और कारण

Trending news