यूपी-उत्तराखंड हलचल: आज पूरे दिन सुर्खियों में बनी रहेंगी ये खबरें, घर बैठे फटाफट डालें एक नजर
Advertisement

यूपी-उत्तराखंड हलचल: आज पूरे दिन सुर्खियों में बनी रहेंगी ये खबरें, घर बैठे फटाफट डालें एक नजर

UP Uttarakhand News Today:  पांच राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब , उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.. इन बड़ी खबरों के अलावा बहुत सी खबरें पर रहेगी नजर..

यूपी-उत्तराखंड हलचल: आज पूरे दिन सुर्खियों में बनी रहेंगी ये खबरें,  घर बैठे फटाफट डालें एक नजर

UP Uttarakhand News Today:  पांच राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब , उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.. इन बड़ी खबरों के अलावा बहुत सी खबरें पर रहेगी नजर..

भारत निर्वाचन आयोग ने 05 राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान किया
यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में मतदान होगा
पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा
मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा
मतगणना 10 मार्च को संपन्न होगी

.यूपी-उत्तराखंड आज की हलचल: पूरे दिन सुर्खियों में रहेंगी ये खबरें जिनका होगा आप पर असर, फटाफट डालें एक नजर

यूपी में 403 विधानसभा सीटों पर 07 चरणों में सियासत का महारण होगा  तो उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 14 फरवरी को वोटिंग होगी.

पहला चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा.  सभी 07 चरण की वोटिंग के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे 
पहले चरण में -58 सीटें
दूसरे चरण में-55 सीटें
तीसरे चरण में-59 सीटें
चौथे चरण में-60 सीटें
पांचवे चरण में-60 सीटें
छठे चरण में-57 सीटें
सांतवे चरण में -54 सीटों पर चुनाव होंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि15 जनवरी 2022 तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली और जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. चुनाव आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे.

पहले चरण का मतदान:  शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा और अलीगढ,
दूसरा चरण: सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर,
तीसरा चरण- कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर,
चौथा चरण- पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा,
पांचवा चरण- श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज
छठां चरण- बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया,
सातंवा चरण- आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र

यूपी में पहली बार 1,74,351 मतदान केंद्र
पिछली बार 14,71,43,298 मतदाता थे, जो अब  बढ़कर 15,02,84005 हो गये है.
इनमें से 24,03,296 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के.
वहीं कुल मतदाता में  पुरुष मतदाता  8,04,52,736
जबकि महिला मतदाता 6,98,22,416 हैं
प्रदेश में कुल 8853 थर्ड जेंडर के वोटर हैं

अपना-अपना दावा
यूपी सीएम योगी ने कहा- बीजेपी की सरकार दोबारा प्रदेश में बनेगी. चुनाव लोकतंत्र का उत्सह है. 10 मार्च को यूपी चुनाव के परिणाम आएंगे तो बीजेपी प्रचंडबहुमत के साथ जनता का आशार्वाद प्राप्त करने में सफल होगी, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए. कोरोना में हम सतर्कता और सावधानी जरूर बरतें. वहीं  अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा- झूठ’ का पर्दाफ़ाश होगा
अब यूपी में बदलाव होगा

बीजेपी का चुनावी मिशन के लिए 50 जिलों में अलग से IT कक्ष 
एक सप्ताह में 13 और ज़िलों में बनेंगे ऐसे कक्ष! वर्चूवल वार और वर्चूवल रैली के लिए पार्टी ने तैयारी शुरू की ! कोविड काल में दिखी थी सेवा ही संगठन अभियान में IT विभाग की भूमिका !
ज़िला कार्यालयों में बनाए गए आईटी कक्ष होंगे वार रूम !

बीजेपी, सपा और बसपा ने जारी किए यूपी चुनाव को लेकर पोस्टर 
बीजेपी, सपा और बसपा ने यूपी चुनाव को लेकर पोस्टर जारी किया, जीत के दावे किए. पोस्टर में लिखा 10 मार्च-सब साफ...बहनजी हैं यूपी की आस.  सपा और बीजेपी ने भी चुनावी तारीखों का ऐलान होने के बाद पोस्टर जारी किया है. दोनों ने विधानसभा चुनावों में जीत का दावा किया है. सपा ने पोस्टर जारी कर कहा है कि 10 मार्च को आ रही है समाजवादी सरकार जबकि बीजेपी ने भी सीएम योगी का पोस्टर जारी कर कहा कि 10 मार्च को फिर से कमल खिलेगा'

मायावती ने ट्वीट कर कहा- 
चुनाव आयोग अपनी ज़िम्मेदारी को जन अकांक्षा के अनुरूप पूरी मुस्तैदी से जरूर निभाएगा. .यूपी सहित पांच राज्यों में विधानसभा आमचुनाव हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तिथि की घोषणा का स्वागत. आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आयोग यह चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारू व शान्तिपूर्वक कराने की अपनी ज़िम्मेदारी को जन अकांक्षा के अनुरूप पूरी मुस्तैदी से जरूर निभाएगा. 

शिवपाल यादव संभल के गुन्नौर से विधानसभा का चुनाव लड़ सकते हैं
प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव संभल के गुन्नौर से विधानसभा का चुनाव लड़ सकते हैं. जसवन्त नगर सीट से शिवपाल के बेटे आदित्य यादव चुनाव लड़ सकते हैं. संभल जिले में हाई प्रोफाइल मानी जाने वाली यादव बहुल्य गुन्नौर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी दो बार चुनाव लड़ चुके हैं.

वर्चुअल रैली को लेकर ऐतराज 
सुभासपा प्रदेश अध्यक्ष सुनील अर्कवंशी ने वर्चुअल रैली को लेकर ऐतराज जताया है. सुभासपा प्रदेश अध्यक्ष कोरोना के चलते वर्चुअल रैली कराए जाने की परमिशन देने के मामले को लेकर एतराज जताते हुए चुनाव आयोग से छोटी-छोटी जनसभाओं की इजाजत देने की मांग की है. सुभासपा प्रदेश अध्यक्ष का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी का आईटी सेल अफवाहें फैलाने का काम करता है लिहाजा भाजपा आईटी सेल पर भी चुनाव आयोग को नजर रखनी पड़ेगी. उनकी अपेक्षा है कि चुनाव आयोग किसी के दबाव में काम नहीं करेगा.

यूपी में राशन के सामान से हटेंगी तस्वीरें
आदर्श आचार संहिता लगते सस्ते गल्ले की दुकान से मिलने वाले फ्री रिफाइंड सोयाबीन आयल व नमक पर छपे PM नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फोटो व टैगलाइन सोच इमानदार काम  दमदार अब नहीं लिखा रहेगा. आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग ने जारी किया आदेश.

कानपुर पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने  VRS के लिए आवेदन किया. कन्नौज सदर से भाजपा से चुनाव लड़ेंगे. CM योगी से असीम अरुण ने की थी मुलाक़ात 

यूपी में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में ऑनलाइन क्लासेज चलाने के निर्देश जारी हुए है.10 जनवरी से 16 जनवरी तक ऑनलाइन क्लासेज के निर्देश. कोरोना के चलते ऑनलाइन क्लासेस के निर्देश. पूर्व से चल रही परीक्षाएं निर्धारित क्रम में रहेंगी जारी. सचिव उच्च शिक्षा ने जारी किया निर्देश

इस साल भी नहीं बढ़ेगी फीस
यूपी में स्कूलों की फीस इस साल भी नहीं बढ़ेगी. यूपी सरकार ने सभी बोर्ड के स्कूलों के लिए जारी किया निर्देश. कोविड के चलते इस बार भी नहीं बढ़ेगी फीस. 2019-20 वाली फीस ही रहेगी लागू

24 घंटे में 6411 नए कोविड केस
उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में 6411 नए कोविड केस सामने आए हैं. UP में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 18551. गौतमबुद्धनगर में 1141 नए कोरोना मरीज मिले. लखनऊ में 876, गाजियाबाद में 683 नए केस. मेरठ में 636,वाराणसी में 337 नए कोरोना केस.

उत्तराखंड में बर्फबारी से गुलजार हुए पहाड़
यूपी में ओले गिरने से लुढ़का तापमान, ठिठुरन में इजाफा. केदारघाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर हो रही बर्फबारी. भारी बारिश के कारण गौरीकुण्ड-केदारनाथ पैदल मार्ग भीमबली में ध्वस्त. मिनी स्विटजरलैंड चोपता में बर्फबारी का लुत्फ उठाने पर्यटक पहुंच रहे हैं. 

यूपी के जालौन में दो दिन हो रही रुक-रुक कर बारिश के बाद ओलावृष्टि हुई. ग्रामीण इलाकों में ओले पड़ने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. ओले पड़ने से अन्नदाता को हो सकता है काफी नुकसान. बदायूं में आसमान से बरसी आफत, ओले गिरे.

झांसी कमिश्नर कोर्ट ने दो अलग-अलग मामलों से जुड़े निर्णय संस्कृत भाषा में लिखकर नया इतिहास लिखा. झांसी के कमिश्नर डॉ अजय शंकर पाण्डेय ने दो निर्णय मामलों का फैसला संस्कृत भाषा में लिखकर जारी किए.

तीर्थयात्रियों को मिलेगी पैरों की मसाज की सुविधा
केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को मिलेगी पैरों की मसाज की सुविधा. केदारघाटी के फाटा में युवाओं को दिया फुट थेरेपी प्रशिक्षण. चार विशेषज्ञों ने 15 दिनों तक स्थानीय युवाओं को निःशुल्क पशिक्षण दिया. विधा में पारंगत हुए युवा यात्रा व ट्रैकिंग रूट पर सेवाएं देंगे.

उत्तराखंड से गिरफ्तार बुली बाई एप की मास्‍टरमाइंड, ऐसे रची थी महिलाओं को बदनाम करने की घिनौनी साजिश

काशी विश्वनाथ मंदिर में अगले आदेश तक नहीं होंगे VIP दर्शन, जानें क्यों लिया गया फैसला?

WATCH LIVE TV

Trending news