UP Chunav: पोलिंग बूथ पर मिलेंगी वोटरों को कई सुविधाएं, दिव्यांग ऐसे कर सकेंगे मतदान!
Advertisement

UP Chunav: पोलिंग बूथ पर मिलेंगी वोटरों को कई सुविधाएं, दिव्यांग ऐसे कर सकेंगे मतदान!

UP Vidhansabha Chunav 2022: लखनऊ के 9 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं के लिए विशेष बूथ बनाए जा रहे हैं. पोलिंग बूथ पर कोरोना गाइडलाइन का पूरा तरह से ध्यान रखा जाए इसपर भी काम किया जा रहा है.

UP Chunav: पोलिंग बूथ पर मिलेंगी वोटरों को कई सुविधाएं, दिव्यांग ऐसे कर सकेंगे मतदान!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा (Vidhansabha Chunav 2022) के चुनाव चल रहे हैं. दो चरणों के मतदान हो चुके हैं. सातवें चरण के लिए पर्चे भरे जा रहे हैं. तीसरे चरण का चुनाव 20 फरवरी को होना है. चुनाव के चौथे चरण में लखनऊ में वोटिंग होनी है. ऐसे में पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. चुनाव आयोग ने भी हर तरह ही चीजों पर अपनी नजर बनाई हुई है. ऐसे में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में  मतदाताओं के लिए विशेष बूथ बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. साथ ही मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

Sant Ravidas Jayanti: रविदास जयंती से पहले काशी हुई गुलजार, देश के कोने-कोने से पहुंच रहे श्रद्धालु

46 पिंक बूथ बनाए जाएंगे
लखनऊ के 9 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं के लिए विशेष बूथ बनाए जा रहे हैं. पोलिंग बूथ पर कोरोना गाइडलाइन का पूरा तरह से ध्यान रखा जाए इसपर भी काम किया जा रहा है. इस बार निर्वाचन आयोग ने महिलाओं के लिए खास मतदान केंद्र की व्यवस्था की है. जिसमें पिंक बूथ शामिल है. लखनऊ के सभी सीटों के लिए कुल 46 पिंक बूथ बनाए जाएंगे. 

पिंक बूथ की है ये खास बातें 
बता दें, पिंक बूथ सामान्य बूथ से अलग होता है, इसको महिलाओं के लिए विशेषकर बनाया जाता है. इस बूथ को पिंक यानी गुलाबी रंग से पेंट किया जाता है. बूथ में कमरे को पिंक गुब्बारे से सजाया जाता है. यहीं नहीं पिंक पर्दे भी लगाए जाते हैं. पिंक बूथ लाइट, पानी सुविधाओं से लैस किया जाता है. इन सभी बूथों पर मतदान अधिकारी गुलाबी साड़ी में रहेंगी. इन बूथों की सुरक्षा भी महिला जवान ही संभालती हैं. 

PM Kisan Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ, यहां जानें कब आएगी 11वीं किस्त!

दिव्यांगों के लिए बनेगा विशेष बूथ
इसके अलावा मतदान में दिव्यांगों के लिए ध्यान रखा जाएगा. दिव्यांगों के लिए विशेष तौर पर 7 बूथ बनाए जाएंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह शारीरिक रूप से विकलांग मतदाताओं की चुनाव में भागीदारी को प्रेरित करने के लिए किया जा रहा है. बता दें, इन सभी बूथों पर कर्मचारी भी  दिव्यांग ही होंगे. 

सौर ऊर्जा से संचालित होंगे बूथ
यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग पोलिंग बूथों की तैयारियां बारीकी से देख रही हैं. इन सब के अलावा हर एक विधानसभा क्षेत्र में पहली बार 120 मॉडल ग्रीन बूथ बनेंगे. यह सभी सौर ऊर्जा से संचालित होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news