ये हैं यूपी के 3 सबसे गरीब विधायक, रहने के लिए नहीं है खुद का घर, थोड़े से पैसों में तय किया विधानसभा तक का सफर
Advertisement

ये हैं यूपी के 3 सबसे गरीब विधायक, रहने के लिए नहीं है खुद का घर, थोड़े से पैसों में तय किया विधानसभा तक का सफर

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम आ चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार की दोबारा सत्ता में वापसी हो रही है. वहीं एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 के मुकाबले 11 फीसदी अधिक करोड़पति विधायक 18वीं विधानसभा में पहुंचे हैं, लेकिन इन करोड़पति विधायकों के बीच तीन ऐसे विधायक भी हैं जो बेहद गरीब हैं. 

ये हैं यूपी के 3 सबसे गरीब विधायक, रहने के लिए नहीं है खुद का घर, थोड़े से पैसों में तय किया विधानसभा तक का सफर

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार की दोबारा सत्ता में वापसी हो रही है. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार के चुनाव में 2017 के मुकाबले 11 फीसदी अधिक करोड़पति विधायक विधानसभा पहुंचे हैं. इस बार का चुनाव जीत कर सदन में पहुंचने वाले सबसे अधिक करोड़पति विधायक भाजपा के ही हैं, लेकिन इन करोड़पति विधायकों के बीच कुछ ऐसे विधायक हैं, जो बाकी विधायकों के मुकाबले बेहद गरीब हैं. 

ये तीन विधायक हैं सबसे गरीब 
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 403 विधायकों में से 3 विधायक, जिनकी संपत्ति अन्य के मुकाबले बेहद कम है उनमें पहले नंबर पर अनिल प्रधान का नाम है. वहीं, दूसरे नंबर पर श्रवण कुमार निषाद और तीसरी पर गुड़िया कठेरिया का नाम शामिल है. इनके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे कि यूपी विधानसभा चुनाव में ऐसे भी विधायक चुन कर आए हैं, जो जनता की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास को मतबूत बनाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं इन तीन विधायकों के बारे में....

चित्रकूट से विधायक अनिल प्रधान 
अनिल प्रधान चित्रकूट विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचने में सफल रहे हैं. यूपी के सबसे गरीब विधायकों में अनिल प्रधान का नाम सबसे पहले आता है. अगर इनकी संपत्ति को खंगालें तो इनकी कुल संपत्ति करीब 30,496 रुपये ही है. अनिल प्रधान के पास न खुद का कोई घर है और न ही कोई जमीन. इस सूचना के बारे में अनिल प्रधान ने अपने हलफनामे में बताया था.

काम की खबर: दवा की शीशी पर ढक्‍कन से पहले क्‍यों लगाई जाती है रूई? यहां जानें इसकी वजह

चौरी-चौरा से श्रवण कुमार निषाद 
ऐसा भी नहीं है कि भारतीय जनता पार्टी में सभी विधायक करोड़पति ही हैं. गोरखपुर जिले की चौरी-चौरा विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी श्रवण कुमार निषाद यूपी के दूसरे सबसे गरीब विधायकों में से एक हैं. श्रवण के पास कुल 72,996 रुपये की ही संपत्ति है. श्रवण कुमार बताते हैं कि उनके नाम न तो कोई मकान है और न ही कोई जमीन है. 

औरेया सीट से गुड़िया कठेरिया 
वहीं तीसरे नंबर पर आने वाले गरीब विधायक की बात करें, तो इसमें गुड़िया कठेरिया का नाम शामिल है. गुड़िया औरेया सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विधायक चुनी गई हैं. गुड़िया के पास कुल 10.75 लाख रुपये की संपत्ति है. वैसे तो यह संपत्ति आम जनता के हिसाब से बहुत अधिक है, लेकिन दूसरे विधायकों की तुलना में काफी कम है. हालांकि इतने पैसे होने के बावजूद भी गुड़िया के नाम न तो कोई मकान है और न ही कोई जमीन.

इस बार हर 10 में से 9 विधायक करोड़पति
वहीं अगर बात की जाए सबसे अमीर विधायकों की, तो इस बार हर 10 विधायकों में से 9 विधायक करोड़पति है. पिछली विधानसभा में हर 10 में से 8 विधायक करोड़पति थे. यानी इस बार 403 में से 366 विधायक करोड़पति हैं. इनमें बीजेपी के 255 में से 233, समाजवादी के 111 में से 100 विधायक, अपना दल के 12 में से 9 और रालोद के 8 में से 7 विधायक करोड़पति हैं. बाकी अन्य दलों के सभी विधायक भी करोड़पति हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news