BJP ने उठाई पोलिंग बूथ पर मोबाइल ले जाने की मांग, वजह जान आप भी कहेंगे- बात में दम है!
Advertisement

BJP ने उठाई पोलिंग बूथ पर मोबाइल ले जाने की मांग, वजह जान आप भी कहेंगे- बात में दम है!

UP Chunav 2022:  बूथ के पास तैनात सुरक्षाकर्मी मतदाताओं को फोन ले जाने के लिए मना कर देते हैं. उनसे कहा जाता है कि किसी परिजन के पास फोन रखवा कर जाएं या फिर घर जाकर फोन रखें और फिर वापस आएं. ऐसे में मतदाता घर चले जाते हैं और मतदान स्थल पर वापस नहीं आते. कहा जा रहा है कि ऐसी कई शिकायतें आई हैं...

BJP ने उठाई पोलिंग बूथ पर मोबाइल ले जाने की मांग, वजह जान आप भी कहेंगे- बात में दम है!

Mobile Phones in Polling Booth: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस मतदाता फोन लेकर वोट करने नहीं जा सकते. ये नियम चुनाव आयोग ने बनाए हैं. हालांकि, अब बीजेपी चुनाव आयोग से यह अनुरोध कर रही है कि वोटिंग सेंटर्स में मतदाताओं को मोबाइल फोन ऑफ करके ही अंदर ले जाने की परमिशन दे दें. अगर ऐसा नहीं हो सकता तो हर बूथ के बाहर एक हेल्पडेस्क बनाएं या फिर बीएलओ के पास फोन कलेक्ट करने की व्यवस्था बनाई जाए. 

क्या है इस मांग की वजह
दरअसल, बीजेपी के प्रदेश महामंत्री एवं चुनाव प्रबंधन प्रभारी जेपीएस राठौर, चुनाव आयोग संपर्क विभाग के प्रदेश संयोजक और सह-संयोजक समेत कई लोगों ने आयोग से अलग से निर्देश जारी किए जाने की अपील की है. जानकारी के मुताबिक, बूथ के पास तैनात सुरक्षाकर्मी मतदाताओं को फोन ले जाने के लिए मना कर देते हैं. उनसे कहा जाता है कि किसी परिजन के पास फोन रखवा कर जाएं या फिर घर जाकर फोन रखें और फिर वापस आएं. ऐसे में मतदाता घर चले जाते हैं और मतदान स्थल पर वापस नहीं आते. कहा जा रहा है कि ऐसी कई शिकायतें आई हैं. 

व्यवहारिक नहीं है फोन के बिना रहना
इतना ही नहीं, पत्र में लिखा गया है कि वोटिंग सेंटर्स पर फोन कलेक्ट करने की कोई सुविधा न होने की वजह से मतदाताओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. मोबाइल के बिना रहना आजकल व्यवहारिक नहीं है. इसलिए वोटर्स अनजाने में ही फोन अपने पास रखकर अंदर ले जाते हैं. 

सेल्फी पॉइंट पर फोटो लेने के लिए फोन जरूरी
गौरतलब है कि वोटिंग में लोगों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बूथों पर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं. अगर फोन ले जाने की परमिशन ही नहीं होगी तो सेल्फी पॉइंट बनाना व्यर्थ है. इसलिए आयोग से गुजारिश की जा रही है कि मतदाताओं को पोलिंग बूथ के अंदर फोन स्विच ऑफ कर के ले जाने दें या फोन जमा करने की व्यवस्था बनवाएं.

WATCH LIVE TV

Trending news