UP BJP President: अप्रैल एंड तक सरप्राइज पिक किए जांएगे बीजेपी चीफ, चर्चा में ये नाम
Advertisement

UP BJP President: अप्रैल एंड तक सरप्राइज पिक किए जांएगे बीजेपी चीफ, चर्चा में ये नाम

बताया जाता है कि केशव मौर्य को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनने का फायदा भी पार्टी को मिला था. पार्टी ने यूपी में 325 सीटों के साथ बंपर जीत हासिल की थी. गैर यादव ओबीसी वोटर्स ने बीजेपी का खूब साथ दिया. इस जीत का श्रेय केशव मौर्य को भी गया था. ऐसे में इनाम में उन्हें डिप्टी सीएम का पद दिया...

UP BJP President: अप्रैल एंड तक सरप्राइज पिक किए जांएगे बीजेपी चीफ, चर्चा में ये नाम

UP BJP President: उत्तर प्रदेश में भाजपा को इस महीने अपना नया चीफ मिल सकता है. माना जा रहा है कि अप्रैल के अंत तक पार्टी नेतृत्व इसपर फैसला कर सकती है. मालूम हो कि स्वतंत्र देव सिंह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष थे, लेकिन इस बार के चुनाव में उन्हें कैबिनेट में जगह मिल गई है. स्वतंत्र देव को जलशक्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है. ऐसे में नेतृत्व की नए पार्टी मुखिया की तलाश जारी है. भाजपा का नियम है कि पार्टी में एक व्यक्ति के पास दो पद नहीं हो सकते. ऐसे में जल्द ही पार्टी को नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है. 

'हम हनुमान जी की संतान, हमारी रगों में दौड़ रहा उनका खून': UP कैबिनेट मंत्री

प्रदेश अध्यक्ष बनाते समय पार्टी रखती है इन बातों का ध्यान
बताया जा रहा है कि प्रेसिडेंट पद के लिए औपचारिक नॉमिनेशन अभी नहीं शुरू किए गए हैं. पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का मानना है कि नया बीजेपी अध्यक्ष संगठन के ही किसी व्यक्ति को प्रमोट कर के बनाया जाना चाहिए. जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए साल 2016 में केशव प्रसाद मौर्य को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. बीजेपी चाहती थी कि गैर-यादव ओबीसी पार्टी के पास वापस आ जाएं, इसलिए यह फैसला लिया गया. यही चीज कल्याण सिंह के दौर में भी हुई थी.

केशव मौर्य को मिला था इसका फायदा
बताया जाता है कि केशव मौर्य को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनने का फायदा भी पार्टी को मिला था. पार्टी ने यूपी में 325 सीटों के साथ बंपर जीत हासिल की थी. गैर यादव ओबीसी वोटर्स ने बीजेपी का खूब साथ दिया. इस जीत का श्रेय केशव मौर्य को भी गया था. ऐसे में इनाम में उन्हें डिप्टी सीएम का पद दिया. वहीं, दूसरे कार्यकाल में विधायकी हारने के बाद भी उनसे यह पद नहीं लिया गया.

UP के श्रमिकों के लिए बड़ी खबर, सरकार देगी बिना सेक्योरिटी के लोन, जानें क्या है प्लान

ये हैं प्रदेश अध्यक्ष पद के अगले दावेदार
सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी नेतृत्व नए प्रदेश अध्यक्ष को सरप्राइज पिक कर सकती है. दावेदारों में बीजेपीके प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक, यूपी बीजेपी के महासचिव अश्विनी त्यागी और अमरपाल मौर्या का नाम शामिल है. वहीं, बस्ती से पार्टी सांसद हरीश द्विवेदी, केंद्रीय मंत्री और लोध नेता बीएल वर्मा, भानु प्रताप वर्मा और कन्नौज से सांसद सुब्रत पाठक शामिल हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news