यूपी चुनाव 2022: पहले चरण के चुनावी रण में ये नोएडा-जेवर-मथुरा समेत ये सीटें बनीं हॉट, दांव पर द‍िग्‍गजों की राजनीत‍िक प्रत‍िष्‍ठा
Advertisement

यूपी चुनाव 2022: पहले चरण के चुनावी रण में ये नोएडा-जेवर-मथुरा समेत ये सीटें बनीं हॉट, दांव पर द‍िग्‍गजों की राजनीत‍िक प्रत‍िष्‍ठा

यूपी चुनाव 2022: वेस्‍ट यूपी  में 11 ज‍िलों में हो रहे इस चुनाव में बीजेपी और सपा के बीच मुख्‍य मुकाबला माना जा रहा है. इन सबके बीच पहले फेस में  कई सीटें कई वजहों से हॉट बनी हुई हैं. ज‍िन पर कई द‍िग्‍गजों की राजनीत‍क प्रत‍िष्‍ठा दांव पर है. जि‍सको लेकर देशभर की नजरें इन सीटों पर है. आइए जानते हैं ये कौन सी हॉट सीट हैं और क्यों बनी है हॉट सीट.

यूपी चुनाव 2022: पहले चरण के चुनावी रण में ये नोएडा-जेवर-मथुरा समेत ये सीटें बनीं हॉट, दांव पर द‍िग्‍गजों की राजनीत‍िक प्रत‍िष्‍ठा

यूपी चुनाव 2022: उत्तर प्रदेश के हाई-वोल्टेज चुनाव में पहले चरण का मतदान आज है. पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिले में वोट डाले जा रहे हैं. पहले चरण की वोटिंग आगे के चरणों के लिए हवा बनेगी. पहले चरण में पश्चिमी यूपी में वोटिंग हो रही है और यह इलाका किसान आंदोलन में सक्रिय रहा. 

वेस्‍ट यूपी  में 11 ज‍िलों में हो रहे इस चुनाव में बीजेपी और सपा के बीच मुख्‍य मुकाबला माना जा रहा है. इन सबके बीच पहले फेस में  कई सीटें कई वजहों से हॉट बनी हुई हैं. ज‍िन पर कई द‍िग्‍गजों की राजनीत‍क प्रत‍िष्‍ठा दांव पर है. जि‍सको लेकर देशभर की नजरें इन सीटों पर है. आइए जानते हैं ये कौन सी हॉट सीट हैं और क्यों बनी है हॉट सीट.

यूपी-उत्तराखंड हलचल: यूपी में पहले चरण का मतदान शुरू, इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर जिनका होगा आप असर, पढ़ें

 

मथुरा विधानसभा सीट हॉट बनी हुई है. यहां से 2017 में बीजेपी के श्रीकांत शर्मा ने जीत दर्ज की थी. वह योगी सरकार में मंत्री भी बनाए गए थे. अब 2022 के चुनाव में श्रीकांत शर्मा एक बार फ‍िर बीजेपी के ट‍िकट पर मैदान में हैं. वहीं गाजियाबाद विधानसभा सीट पर योगी सरकार में मंत्री अतुल गर्ग को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. सपा ने यहां से विशाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. मथुरा जनपद की छाता विधानसभा सीट से योगी सरकार में मंत्री रहे चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह चुनावी मैदान में हैं. यहां से उनका मुख्य मुकाबला सपा आरएलडी गठबंधन से ठाकुर तेजपाल सिंह से माना जा रहा है. 

बागपत में किसकी होगी विजय
क‍िसान आंदोलन के चलते इस बार बागपत को भी हॉट सीट के तौर पर देखा जा रहा है. जयंत चौधरी का गृह जनपद होने के चलते उनके लिए यह सीट काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे में इस सीट पर भी इस बार न‍िर्णायक मुकाबले के आसार हैं. इस सीट पर भाजपा ने योगेश धामा को अपना प्रत्याशी बनाया है. सपा रालोद गठबंधन से अहमद हमीद यहां से प्रत्याशी हैं. बसपा ने अरुण कसाना और कांग्रेस ने अनिल देव को अपना उम्‍मीदवार बनाया है .

जेवर में दो ‘व‍िधायकों’के बीच मुकाबला
यूपी में पहले चरण में होने वाले चुनाव में जेवर व‍िधानसभा का चुनाव बेहद ही द‍िलचस्‍प हो गया है. इस सीट पर बीजेपी के दो व‍िधायक मैदान में हैं. एक तरफ बीजेपी ने इस सीट से अपने पुराने व‍िधायक धीरेंद्र स‍िंह को उम्‍मीदवार बनाया है. तो वहीं 2017 के चुनाव में बीजेपी के ट‍िकट पर मीरापुर से चुनाव जीतने वाले अवतार सिंह भड़ाना इस बार सपा-रालोद गठबंधन से मैदान में हैं. 

नोएडा विधानसभा हॉट सीट पर सबकी न‍िगाहें
नोएडा व‍िधानसभा सीट भी इस बार हॉट सीट बनी हुई है. इस सीट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की बेटे पंकज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. असल में वह इस सीट पर 2017 में बीजेपी से व‍िधायक बने थे. वहीं कांग्रेस ने पंखुड़ी पाठक को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. बसपा ने यहां से कृपा राज शर्मा को टिकट दिया है. जबकि सपा रालोद गठबंधन से सुनील चौधरी मैदान में है.

हस्तिनापुर सीट पर फ‍िल्‍म अभि‍नेत्री
मेरठ की हस्तिनापुर विधानसभा सीट इस बार सबसे ज्यादा चर्चे में है . इस बार इस सीट पर भाजपा ने जहां मौजूदा विधायक दिनेश खटीक पर दांव लगाया है तो वही सपा ने योगेश वर्मा और बसपा ने संजीव जाटव को चुनाव मैदान में उतारा है .वहीं कांग्रेस ने यहां से अर्चना गौतम को चुनाव मैदान में उतारा है. वह फि‍ल्‍मों में काम कर चुकी हैं और बिकिनी गर्ल के रूप में मशहूर हैं.

कैराना सीट-नाह‍िद जेल से लड़ रहे हैं चुनाव
यूपी चुनाव के पहले चरण में कैराना व‍िधानसभा सीट पर भी वोटिंग है. कैराना व‍िधानसभा सीट को प‍िछले कई चुनावों से हॉट सीट के तौर पर ही देखा जाता रहा है. यहां ह‍िंदुओं के पलायन का मुद्दा हुकुम स‍िंह ने संसद में तक उठाया था. ऐसे में कैराना सीट पर इस बार भी पलायन जैसा मुद्दा हावी है. ऐसे में बीजेपी ने पूर्व सांसद हुकुम स‍िंह की बेटी मृगांका स‍िंह को इस सीट से उम्‍मीदवार बनाया है. सपा ने नाहि‍द हसन को उम्‍मीदवार बनाया है. जबक‍ि बसपा ने राजेंद्र स‍िंह को ट‍िकट द‍िया.  लेक‍िन इन सबके बीच द‍िलचस्‍प यह है नाह‍िद हसन अपनी दागी छव‍ि के चलते जेल में बंद हैं और वह जेल से यह चुनाव लड़ रहे हैं. जबक‍ि उनकी जगह पर उनकी बहन वोट मांग रही है. 

क‍िसका होगा बुढ़ाना
यूपी के पहले चरण में होने वाले चुनाव में मेरठ जिले की सरधना सीट भी हॉट सीट मानी जा रही है. यह सीट मुस्लिम बाहुल्य है, लेक‍िन इसके बावजूद भी इस सीट पर 2017 में बीजेपी विधायक संगीत सोम ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने इस चुनाव में संगीत सोम पर एक बार फि‍र दांव लगाया है तो वहीं सपा गठबंधन ने अतुल प्रधान को अपना उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने संजीव धामा और कांग्रेस ने सईद रिहान उद्दीन को अपना प्रत्याशी बनाया है. मुख्य मुकाबला बीजेपी के संगीत सोम और सपा गठबंधन के अतुल प्रधान के बीच है.

अतरौली में संदीप स‍िंह बचा पाएंगे अपना गढ़
 कभी अतरौली विधानसभा सीट सीट से पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्याण सिंह व‍िधायक हुआ करते थे. बाद में 2017 में उनके पोते संदीप स‍िंह इस सीट पर विजयी रहे थे. इस बार भी संदीप स‍िंह बीजेपी के ट‍िकट पर चुनावी मैदान में हैं. यहां पर सपा से वीरेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा इस सीट में भी मुकाबला त्र‍िकोणीय बना सकती है.

बता दें कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया है जो शाम छह बजे तक चलेगा. निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस चरण में शामली, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. 

यूपी में पहले चरण का मतदान शुरू
पहले चरण में 623 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने 10766 मतदान केंद्र और 25849 पोलिंग स्टेशन बनाए हैं. 

बाहुबली उमाकांत और उसके बेटों को हाईकोर्ट से राहत, गैर जमानती वारंट और कुर्की पर लगाई रोक

WATCH LIVE TV

Trending news