योगी मंत्रिमंडल में मिली हरदोई के दो विधायकों को जगह, 2008 में शुरू हुआ था नितिन-रजनी का सियासी सफर
Advertisement

योगी मंत्रिमंडल में मिली हरदोई के दो विधायकों को जगह, 2008 में शुरू हुआ था नितिन-रजनी का सियासी सफर

हरदोई जिले से सदर विधायक नितिन अग्रवाल और शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक रजनी तिवारी को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. नितिन अग्रवाल को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और रजनी तिवारी को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. नितिन अग्रवाल और रजनी तिवारी चौथी बार विधायक बन कर विधानसभा पहुंचे हैं.

योगी मंत्रिमंडल में मिली हरदोई के दो विधायकों को जगह, 2008 में शुरू हुआ था नितिन-रजनी का सियासी सफर

हरदोई: हरदोई जिले से सदर विधायक नितिन अग्रवाल और शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक रजनी तिवारी को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. नितिन अग्रवाल को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और रजनी तिवारी को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. नितिन अग्रवाल और रजनी तिवारी चौथी बार विधायक बन कर विधानसभा पहुंचे हैं.

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में हरदोई जिले से मंत्रिमंडल में किसी को जगह नहीं मिली थी. इस बार योगी सरकार में जिले से 2 विधायकों को मंत्रिपरिषद में जगह मिली है. ऐसे में इनके परिवार में खुशी का माहौल है और समर्थक एक दूसरे को मिठाई खिलाकर व रंग लगाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं. 

2008 में नितिन ने शुरू की थी राजनीति
उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सदर विधानसभा क्षेत्र से जीत का चौका लगाकर विधानसभा पहुंचे नितिन अग्रवाल को योगी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है. नितिन अग्रवाल भाजपा नेता पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल के बेटे हैं. एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद नितिन अग्रवाल ने अपनी विधायी राजनीति की शुरुआत 2008 में की थी.

2012 में सपा छोड़ बीजेपी में शामिल हुए नितिन
सदर विधानसभा सीट से विधायक रहे नरेश अग्रवाल के इस्तीफे के बाद 2008 में हुए उपचुनाव में बसपा प्रत्याशी के तौर पर नितिन अग्रवाल पहली बार विधायक बने थे. सन 2012 में वह बसपा छोड़कर सपा में शामिल हुए और दूसरी बार विधायक बने. सपा सरकार में उन्हें स्वास्थ्य राज्यमंत्री और बाद में सूक्ष्म लघु उद्योग निर्यात प्रोत्साहन विभाग का स्वतंत्र प्रभार मंत्री बनाया गया. 

हरदोई सदर से चौथी बार बने विधायक
सन 2017 का चुनाव नितिन अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी के टिकट पर लड़ा और विधायक बने. योगी सरकार बनने के बाद 2018 में नरेश अग्रवाल और नितिन अग्रवाल बीजेपी में शामिल हो गए. भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें इसका तोहफा दिया और विधानसभा उपाध्यक्ष बनवाया. 2022 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर नितिन अग्रवाल हरदोई सदर से चौथी बार विधायक बने और अब उन्हें योगी मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

चौथी बार विधायक बनी रजनी तिवारी को योगी मंत्रिमंडल में मिली जगह 
चौथी बार विधायक बनी शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक रजनी तिवारी को योगी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है. रजनी तिवारी चौथी बार विधानसभा पहुंची है. बसपा सरकार में 2008 में पति स्वर्गीय उपेंद्र तिवारी की मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में बिलग्राम विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुनी गयी थीं. 2012 में सवायजपुर विधानसभा क्षेत्र से सपा की लहर में भी उन्होंने बसपा से जीत हासिल की थी और सपा के कद्दावर नेता डॉ अशोक बाजपेई को चौथे नंबर पर धकेल दिया था.

2017 में बसपा छोड़ बीजेपी में हुई थीं शामिल
सन 2017 में रजनी तिवारी बसपा छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गयीं और शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर जीता. यहां उन्होंने बसपा के कद्दावर नेता आसिफ खां बब्बू को चुनाव में हराया।विधानसभा 2022 के चुनाव में फिर भाजपा प्रत्याशी के तौर पर रजनी तिवारी ने सपा के आसिफ खान बब्बू को हराया और चौथी बार विधायक बनीं।चौथी बार विधायक बनने वाली रजनी तिवारी को योगी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के तौर पर जगह मिली है।रजनी तिवारी ने ग्रेजुएट की शिक्षा हासिल की है. 

अनूठा संयोग है नितिन और रजनी का रिकॉर्ड
इसे संयोग ही कहेंगे कि योगी सरकार में मंत्रिपरिषद में जगह हासिल करने वाले भाजपा विधायक नितिन अग्रवाल और रजनी तिवारी चौथी बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे हैं. दोनों ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत 2008 में की थी और उपचुनाव में बसपा प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी. नितिन अग्रवाल ने पिता नरेश अग्रवाल के इस्तीफे से रिक्त हुई हरदोई सदर की सीट से चुनाव लड़ कर जीता था,वही रजनी तिवारी पति स्वर्गीय उपेंद्र तिवारी की मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में विधायक निर्वाचित हुई थीं. 

भाजपा विधायक रजनी तिवारी और नितिन अग्रवाल के योगी मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद उनके परिवार और समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई है. परिवार के लोग और समर्थक एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं और रंग लगाकर एक दूसरे को बधाई देने में जुटे हैं. उनका कहना है इस अवसर पर वह लोग गदगद हैं और यही वजह है कि एक दूसरे के साथ खुशियां बांटने में जुटे हैं और बधाई दे रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news