Rain Alert : दिल्ली-नोएडा और गुरुग्राम में बारिश से मौसम सुहाना, गर्मी से थोड़ी राहत मिली
Advertisement

Rain Alert : दिल्ली-नोएडा और गुरुग्राम में बारिश से मौसम सुहाना, गर्मी से थोड़ी राहत मिली

Rain Alert : दिल्ली-नोएडा और गुरुग्राम में गुरुवार को बारिश देखने को मिली. बिजली चमकने के साथ हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हुआ. साथ ही तापमान गिरने से थोड़ी राहत भी मिलती नजर आई. 

Rain Alert

Rain Alert : दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम जैसे शहरों के साथ उत्तर प्रदेश में नोएडा, गाजियाबाद में गुरुवार दोपहर को बारिश हुई. गरज चमक के साथ बरसात से मौसम बेहतर हो गया और लोगों को बढ़ते तापमान से थोड़ी राहत मिली. मालूम हो कि दिल्ली, यूपी समेत देश के कई इलाकों में तापमान लगातार तेजी से बढ़ रहा है. फरवरी के अंत में ही 35-36 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी होने से लोग परेशान होने लगे थे. हालांकि अभी इसमें थोड़ा राहत मिली है. 

दिल्ली, नोएडा के कुछ इलाकों में बारिश के साथ हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है. ये गंभीर से मध्यम श्रेणी में आ गई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 101 दर्ज किया गया है. एयर पॉल्यूशन के दोनों इंडेक्स पीएम 2.5 और पीएम 10 संतोषजनक स्थिति के तहत 82 और 92 रहे.

मौसम विभाग का कहना है कि सबसे कम एक्यूआई पूसा में 91 दर्ज किया गया. मथुरा रोड और लोधी रोड पर क्रमश: 125 और 151 पर  रहा. नोएडा का एक्यूआई 110 रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि गुरुवार को दिन के दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. IMD ने कहा कि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में भी ऐसे ही छिटपुट बरसात का अनुमान है. हालांकि ये बारिश रबी की तैयार फसलों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. गेहूं और आलू की फसल के लिए ये बरसात पैदावार को खराब करने वाली मानी जा रही है. 

 

 

Trending news